Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विमान ईंधन की कीमतों में कटौती

हमें फॉलो करें विमान ईंधन की कीमतों में कटौती
नई दिल्ली (वार्ता) , रविवार, 16 नवंबर 2008 (11:22 IST)
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार गिरावट के मद्देनजर तेल कंपनियों ने विमान ईंधन के दाम में 5500 से 5800 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती की है। दामों में कमी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

इस महीने में विमान ईंधन में यह लगातार तीसरी कटौती हुई है। इसके बाद दिल्ली में विमान ईंधन यानी एटीएफ की कीमत 44965 रुपए से घटकर 39380 रुपए प्रति किलोलीटर रह गई है। इस कटौती के बाद विमान ईंधन के दाम घटते हुए सितंबर 2007 के स्तर तक पहुँच गए हैं।

सरकार ने विमान कंपनियों के आग्रह पर विमान ईंधन के दाम की समीक्षा महीने में करने के बजाय हर 15 दिन में करने का फैसला किया था। इसके अलावा आर्थिक तंगी से जूझती इन कंपनियों को राहत पहुँचाने के लिए इसी महीने की शुरुआत में विमान ईंधन पर आयात शुल्क पाँच प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया था।

इससे पहले तेल कंपनियों ने एक नवंबर को मासिक समीक्षा में एटीएफ के दामों में 17 प्रतिशत कमी की थी। विमान ईंधन में कमी होने के बावजूद विमान कंपनियों ने यात्री किराया घटाने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है।

विमान कंपनी प्रमुखों की पिछले महीने सरकार के साथ हुई बैठक में विमानन उद्योग को राहत देने का आग्रह किया गया था। इसी बैठक में विमान ईंधन के दाम की समीक्षा हर 15 दिन में करने का निर्णय सरकार ने किया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi