Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शीर्ष वैश्विक कंपनियों में 13 भारतीय सीईओज

हमें फॉलो करें शीर्ष वैश्विक कंपनियों में 13 भारतीय सीईओज
, शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2014 (00:09 IST)
FILE
नई दिल्ली। सत्य नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाए जाने के साथ ही विभिन्न वैश्विक कंपनियों के शीर्ष पदों पर आसीन भारतीय मूल के सीईओज की संख्या लगभग 13 हो गई हैं जिनमें सत्य नडेला से लेकर एगोन जेंडर के प्रमुख राजीव वसुदेव तक शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि इन तेरह सीईओज में से कम से कम चार दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। यह एक ऐसी संस्था है जो अपने क्षेत्रों में दिग्गज लोगों की शिक्षा के केन्द्र के रूप में जानी जाती है। इसी तरह तीन भारतीय प्रबंध संस्थान, अहमदाबाद के पूर्व छात्र हैं। शीर्ष 13 वैश्विक स्तर की कंपनियों के 13 सीईओज में से कम से कम छह ऐसे हैं जिनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि दिल्ली की है।

इनमें से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स का पूर्व छात्र है तो दूसरा मथुरा रोड स्थि‍त डीपीएस का। एक अन्य की स्कूली शिक्षा मॉडर्न स्कूल से हुई है। सेंट स्टीफेंस के एक पूर्व छात्र का नाम है डियाजियो के इवान मेंजेस। डियाजियो शराब निर्माता कंपनी है। मास्टर कार्ड्स के अजय बंगा, डीबीएस ग्रुप के पीयूष गुप्ता और राजीव वसुदेव भी सेंट स्टीफेंस के पूर्व छात्र रहे हैं।

ड्‍यूश बैंक के प्रमुख अंशु जैन ने अपनी स्नातक शिक्षा श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पूरी की थी और इससे पहले वे मथुरा रोड स्थित डीपीएस के छात्र थे। इसी तरह रेकिट बेंकीशर के प्रमुख राकेश कपूर भी मॉडर्न स्कूल में पढ़े हैं। अडोब के प्रमुख शांतनु नारायण भी यहीं पढ़ चुके हैं, लेकिन सेंट स्टीफेंस और आईआईएम, अहमदाबाद को छोड़कर भारत का अन्य कोई ऐसा कॉलेज या संस्थान नहीं है जहां से एक से अधिक छात्र ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतनी सफलता हासिल की हो।

आईआईएम, कोलकाता की पूर्व छात्र इंदिरा नूयी पेप्सिको की प्रमुख हैं। साथ ही, वे आईआईटी, खड़गपुर की भी छात्रा रही हैं। इसी तरह बर्कशायर हैथवे के प्रमुख अजीत जैन भी आईआईटी खड़गपुर में पढ़ चुके हैं। दिनेश पालीवाल आईआईटी रुड़की से शिक्षा प्राप्त हैं और हरमन इंटरनेशनल के प्रमुख हैं। यह कंपनी घरों और वाहनों के लिए ऑडियो उपकरणों का निर्माण करती है।

जिन अन्य शीर्ष सीईओ की शिक्षा स्थली के तौर पर अन्य कॉलेजों, संस्थानों का नाम आता है, उनमें उस्मानिया यूनिवर्सिटी, मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, बीआईटीएस पिलानी, एक्सएलआरआई, जमशेदपुर और मणिपाल इंस्टीट्‍यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शामिल हैं, लेकिन जिन विदेशी संस्थानों में इन विशिष्ट लोगों ने शिक्षा हासिल की है, उनमें यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले प्रमुख है। यहां एडोब के शांतनु नारायण और सानडिस्क के प्रमुख संजय मेहरोत्रा ने उच्च शिक्षा हासिल की है। इसके अलावा, हैदराबाद पब्लिक स्कूल ऐसी संस्था है जहां पर सत्य नडेला और शांतनु नारायण ने स्कूली शिक्षा हासिल की थी।

इनमें से कुछ के बारे में संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है। मॉइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला का वेतन 78 करोड़ डॉलर है और उन्होंने मणिपाल इंस्टीट्‍यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उच्च शिक्षा हासिल की है।

-इंदिरा नूयी, पेप्सिको, 66 करोड़ डॉलर, मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज और आईआईएम, कोलकाता।

-अंशु जैन, ड्‍यूश बैंक, 43 करोड़ डॉलर, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली और आईआईएम-कोलकाता।

-इवान मेंजेस, डियाजियो, 18 करोड़ डॉलर, सेंट स्टीफेंस कॉलेज, आईआईएम- अहमदाबाद।

-राकेश कपूर, रेकिट बेंकीशर, 16 करोड़ डॉलर, बीआईटीएस, पिलानी जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ लेबर रिलेशंस (एक्सएलआरआई) जमशेदपुर।

(उपरोक्त राशि वार्षिक वेतन और अन्य लाभों से मिलने वाली राशि को जोड़कर बताई गई है।)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi