Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शेयर बाजार- सुस्त शुरुआत के बाद तेजी संभव

हमें फॉलो करें शेयर बाजार- सुस्त शुरुआत के बाद तेजी संभव
नई दिल्ली , रविवार, 31 मार्च 2013 (18:39 IST)
FILE
नई दिल्ली। चालू सप्ताह में भारतीय शेयर बाजार में कारोबारी धारणा में सुस्ती रहने की संभावना है, क्योंकि दिसंबर की तिमाही में चालू खाते का घाटा रिकॉर्ड 6.7 प्रतिशत की ंचाई को छू गया। हालांकि विश्लेषकों का मानना है कि हाल की गिरावट के बाद बाजार में तेजी का दौर आ सकता है।

गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक के भुगतान संतुलन के बारे में आई रिपोर्ट में घोषित चालू खाता घाटा (सीएडी) की घोषणा के कारण निवेशकों की धारणा कमजोर रहने की संभावना है।

विदेशी मुद्रा के अंतरप्रवाह और बहिर्प्रवाह के बीच का अंतर चालू खाते का घाटा दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) के 5.4 प्रतिशत से बढ़कर तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 6.7 प्रतिशत हो गया। इसमें वृद्धि का प्रमुख कारण बढ़ता व्यापार घाटा है।

बहरहाल, विशेषज्ञों का कहना है कि हाल की गिरावट के बाद बाजार में कुछ तेजी देखने को मिल सकती है। इवेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख मिलन बाविशी ने कहा कि बाजार में हाल की भारी गिरावट यह संकेत देता है कि अधिकतर नकारात्मक तत्वों के बावजूद बाजार में तेजी आ सकती है। पिछले 15 कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में करीब 2 प्रतिशत की गिरावट आई है।

इसके अलावा ऑटो और सीमेंट कंपनियों की ओर से सोमवार को मार्च का मासिक बिक्री आंकड़ा आने के बाद इन दो क्षेत्रों के शेयरों पर बाजार की नजर होगी।

मार्च महीने के लिए एचएसबीसी इंडिया विनिर्माण पीएमआई की घोषणा सोमवार को की जाएगी जबकि सेवा क्षेत्रों के प्रदर्शन का आंकड़ा बुधवार को आएगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi