Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

समाज का धन हवाई यात्रा में खर्चा: कैग

हमें फॉलो करें समाज का धन हवाई यात्रा में खर्चा: कैग
नई दिल्ली , शुक्रवार, 25 मार्च 2011 (15:38 IST)
नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा है कि भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) ने गरीबों को चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए रखी गई रकम का एक बड़ा हिस्सा मंत्री के लिए हेलीकॉप्टर किराए पर लेने में खर्च कर दिया।

कैग द्वारा कल संसद में पेश रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। इसमें कहा गया है कि सेल ने 2006-10 के दौरान देश भर में अपने संयंत्रों में चिकित्सा शिविर लगाने पर 17.21 करोड़ रुपए खर्च किए, लेकिन इसका बड़ा हिस्सा दवाओं से इतर ही गया।

इसमें कहा गया है, बोकारो स्टील (बीएसएल) ने विशेष रूप से बड़ी राशि (82 प्रतिशत) चिकित्सा से इतर दूसरे मद में खर्च की। इसने 10.56 करोड़ रुपए के कुल खर्च में से 1.31 करोड़ रुपए तत्कालीन इस्पात मंत्री के लिए हेलीकॉप्टर सेवा लेने तथा 5.62 करोड़ रुपए जनंसपर्क गतिविधियों (पीआर) पर खर्च किए।

कैग ने कहा है कि इस राशि का केवल 18 प्रतिशत ही दवाओं पर खर्च किया गया जिससे चिकित्सा शिविर आयोजित करने का मुख्यत उद्देश्य ही गौण हो गया। इन चिकित्सा शिविरों का लाभ उन गरीब ग्रामीणों को मिलना था जो संयंत्रों के आसपास रहते हैं।

हालाँकि कैग द्वारा ध्यान में लाए जाने के बाद मंत्रालय ने कहा कि वह आगे से यह राशि दवा तथा रोगियों के इलाज जैसी मुख्य गतिविधियों तक सीमित रखेगी। सेल के भिलाई, राउरकेला, दुर्गापुर, इस्को स्टील कारखाने के बारे में भी हालात कमोबेश ऐसे ही पाए गए।

कैग की खिंचाई की : नियंत्रक और महालेखा परीक्षक :कैग: ने ओएनजीसी विदेश लि. की विदेश में निवेश के दौरान परिसंपत्तियों ठीक से मूल्यांकन नहीं करने पर खिंचाई की है। कैग ने कहा कि उचित मूल्यांकन नहीं होने से कंपनी को करीब 2,300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi