Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कानपुर विवि के छात्रों को ‘यूनिक आईडेंटिटी नंबर’

हमें फॉलो करें कानपुर विवि के छात्रों को ‘यूनिक आईडेंटिटी नंबर’
कानपुर, देश में सभी नागरिकों के लिये भारत सरकार और नंदन नीलकेणी के यूनिक आईडेन्टिटी कोड बनाए जाने की तो अभी शुरूआत ही हो रही है लेकिन कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय अपने सभी छात्रों को इसी वर्ष से यूनिक आईडेन्टिटी नंबर देने की शुरूआत करने जा रही है और यही नंबर उस छात्र की पहचान होगा।

यह नंबर इस साल से विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को मिलेगा और सभी छात्रों का एक वेब पेज बनाया गया है जहां यह नंबर डाल कर लाग इन करने से कंप्यूटर स्क्रीन पर छात्र का नाम पता उसकी फोटो, जन्म तिथि, प्रत्येक वर्ष की परीक्षाओं में मिलने वाले नंबर आदि सब कुछ स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे। विश्वविद्यालय के छात्रों की पहचान इसी नंबर से होगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो हर्ष कुमार सहगल ने आज बताया कि विश्वविद्यालय के प्रत्येक छात्र को यह कोड देने का सॉफ्टवेयर उन्होंने स्वयं तैयार किया है और इसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार के यूपी डेस्को विभाग की मदद ली है।

यह कोड 16 संख्या का होगा और प्रत्येक छात्र का यह कोड अलग अलग होगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर बने वेब पेज पर छात्र जब अपना यह नंबर डाल कर लॉग इन करेगा तो वेब पेज पर उस छात्र को अपनी सारी जानकारी मिल जाएगी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi