Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केंद्र की देश भर में 7,000 पुस्तकालय खोलने की योजना

हमें फॉलो करें केंद्र की देश भर में 7,000 पुस्तकालय खोलने की योजना
WD
WD
नई दिल्ली, पढ़ने की आदत विकसित करने के उद्देश्य से केंद्र देश भर में 7,000 नए पुस्तकालय खोलने की योजना बना रहा है। इंटरनेट सुविधा से युक्त ऐसे ज्यादातर पुस्तकालय देश के ग्रामीण हिस्सों में स्थापित किए जाएँगे। नए पुस्तकालय खोलने की यह योजना नेशनल मिशन ऑन लाइब्रेरीज (एनएमएल) कार्यक्रम के तहत बनाई जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि संस्कृति मंत्रालय ने इस संबंध में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपनी अनुशंसाएँ भेज दी हैं, जिनके पास मंत्रालय का प्रभार है।

प्रस्ताव पारित होने पर पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे। यह पुस्तकालय आधुनिक गैजेट्स और इंटरनेट सुविधा से युक्त होंगे, साथ ही इनमें दूसरे पुस्तकालयों के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी भी होगी। यह पुस्तकालय अन्य पुस्तकालयों, शैक्षणिक और सांस्कृतिक संस्थानों से भी जुड़े होंगे।

सूत्रों ने बताया कि बहुत समय से महसूस किया जा रहा है कि तकनीकी के इस युग में यह सभी सुविधाएँ बहुत जरूरी थीं और लोगों को वापस पुस्तकालयों से जोड़ने का यही एक तरीका है, इसके चलते यह सभी अनुशंसाएँ तैयार की गईं।

सूत्रों ने बताया कि 7,000 नए पुस्तकालयों में से अधिकतर को ग्रामीण इलाकों में खोला जाना है, ताकि आधुनिक तकनीकी संबंधी सुविधाओं से वंचित बच्चों तक यह सुविधाएँ पहुँचाई जा सकें।

उन्होंने बताया कि जिन ग्रामीण इलाकों में स्कूलों के पास पुस्तकालय नहीं है, वहाँ इन्हें स्कूलों के नजदीक खोलने की भी अनुशंसा की गई है। सूत्रों ने बताया ‘मंत्रालय इस संबंध में मानव संसाधन मंत्रालय के साथ काम करेगा। हमने उनसे ऐसे ग्रामीण इलाकों को चिन्हित करने को कहा है, जहाँ पुस्तकालय की सुविधा नहीं है।’ उन्होंने कहा कि पब्लिक स्कूलों के पास पुस्तकालय खोलने से बच्चों में पढ़ने की आदत को प्रोत्साहन मिलेगा। पुस्तकालय कर्मियों को भी तकनीकी मशीनों पर काम करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मंत्रालय पूरे देश के सार्वजनिक पुस्तकालयों को भी नया रूप देने की योजना बना रहा है।

सूत्रों ने बताया ‘एनएमएल कार्यक्रम के तहत देश के सभी सार्वजनिक पुस्तकालयों को आधुनिक उपकरणों से युक्त किया जाएगा।’

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi