Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दो परीक्षाएं एक ही दिन होने से विद्यार्थी परेशान

हमें फॉलो करें दो परीक्षाएं एक ही दिन होने से विद्यार्थी परेशान
नई दिल्ली , सोमवार, 7 अप्रैल 2014 (19:12 IST)
नई दिल्ली। इस साल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और उत्तरप्रदेश में इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा एक ही दिन होने से अनेक विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और वे एक ही परीक्षा देने को बाध्य हैं।

एनडीए में प्रवेश के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) साल में दो बार परीक्षा आयोजित करता है और इसके माध्यम से अभ्यर्थी रक्षा सेवाओं में जाते हैं। यूपीएससी ने आगामी 20 अप्रैल को आयोजित होने वाली एनडीए की परीक्षा के लिए अधिसूचना पिछले साल 21 दिसंबर को ही जारी कर दी थी।

संयोग से उत्तरप्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) ने भी इस साल प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक समेत कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा ‘यूपीएसईई-2014’ के लिए 20 अप्रैल, रविवार की ही तारीख की घोषणा की है।

यूपीटीयू ने मार्च में परीक्षा की तिथियां घोषित कीं, जिसके बाद से वे विद्यार्थी असमंजस में पढ़ गए हैं, जो एनडीए और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, दोनों ही देना चाहते हैं।

इसमें भी एनडीए में नौसेना और वायुसेना में जाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए विशेष रूप से इसलिए संकट की स्थिति है, क्योंकि इसकी पात्रता गणित और भौतिकी विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष शामिल होना या उसमें उत्तीर्ण होना है वहीं बीटेक और बी आर्क की प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए भी 12वीं में गणित होना अनिवार्य शर्त है।

कुछ विद्यार्थियों ने इस संबंध में यूपीटीयू से शिकायत भी की और बाद में परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने के कारण उत्तरप्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय से ही तिथि परिवर्तन की मांग की लेकिन उन्हें संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया।

एक परीक्षार्थी ने बताया कि जब उसने इस संबंध में यूपीटीयू के परीक्षा नियंत्रक के कार्यालय में संपर्क किया तो उससे कुछ इस तरह कहा गया कि एनडीए परीक्षा ही दो, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा देने की क्या जरूरत है? हालांकि जब यूपीटीयू के अधिकारियों से इस संबंध में प्रतिक्रिया लेने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन या ई-मेल पर किसी तरह का जवाब नहीं दिया।

बहरहाल इस बारे में यूपीटीयू की वेबसाइट पर ‘फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेस्चन्स’ (एफएक्यू) के तहत एक सवाल के जवाब में लिखा है कि यूपीएसईई-2014 की परीक्षा तिथि के दिन ही कोई दूसरी परीक्षा होने की स्थिति में तारीख बदलने की कोई संभावना इस स्तर पर नहीं होगी, क्योंकि परीक्षा कार्यक्रम पहले ही तय घोषित किया जा चुका है।

वैसे यूपीटीयू की वेबसाइट के अनुसार मार्च में अधिसूचित इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख रविवार को यानी 6 अप्रैल थी और डाक द्वारा आवश्यक कागजात भेजने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल है, वहीं एनडीए की प्रवेश परीक्षा की घोषणा दिसंबर में ही हो चुकी है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi