Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सीबीएससी स्‍कूलो में मोबाइल स्‍वि‍च ऑफ

प्राचार्य और शि‍क्षक भी नहीं रख सकेंगे फोन

हमें फॉलो करें सीबीएससी स्‍कूलो में मोबाइल स्‍वि‍च ऑफ
ND
ND
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों को अब बिना मोबाइल के साथ रहने की आदत डाल लेना चाहिए। बोर्ड ने 29 जुलाई को एक परिपत्र जारी कर स्कूलों में मोबाइल फोन को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया।

बोर्ड ने अपने परिपत्र में मोबाइल फोन को ध्यान बँटाने या भंग करने का बड़ा कारक मानते हुए इसके दुरुपयोग की चर्चा की है। खासकर कैमरे वाले फोन के बारे में कहा गया है- मोबाइल फोन में कैमरा होना एक सामान्य बात हो गई है जिसका ज्यादा दुरुपयोग होता है।

बोर्ड के मुताबिक सबक लेने तथा संभलने के लिए मोबाइल फोन के दुरुपयोग के बारे में पूर्व की घटनाएँ पर्याप्त हैं। परिपत्र में स्कूलों को सलाह दी गई है कि वे छात्रों को स्कूल में मोबाइल फोन नहीं लाने के लिए समझाएँ। हालाँकि यह साफ किया गया है कि यदि कोई शिक्षक या छात्र कैम्पस में मोबाइल फोन के साथ पकड़ा जाता है तो उसके लिए कोई दंड नहीं होगा।

बोर्ड ने कक्षाओं में पढ़ाई के लिए सार्थक वातावरण निर्माण के लिए प्राचार्यों, शिक्षकों तथा अन्य कर्मचारियों को भी मोबाइल फोन रखने से मना किया है। बोर्ड अधिकारियों का मानना है कि स्कूलों में मोबाइल के फायदे से ज्यादा नुकसान हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi