Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इंग्लैंड ने भारत को सात विकेट से हराया

रहाणे पर भारी कुक की पारी

हमें फॉलो करें इंग्लैंड ने भारत को सात विकेट से हराया
साउथेम्पटन , बुधवार, 7 सितम्बर 2011 (07:58 IST)
ग्रीम स्वान की फिरकी के जादू के बाद एलिस्टेयर कुक की कप्तानी पारी की मदद से इंग्लैंड ने वर्षा से प्रभावित दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।

इंग्लैंड के मौजूदा दौरे पर जीत से महरूम भारत को एक बार फिर शिकस्त का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया इससे पहले चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला 0-4 से गंवाने के अलावा एकमात्र ट्वेंटी-20 मैच भी हार गई थी। दोनों टीमों के बीच चेस्टर ली स्ट्रीट में पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था।

भारत ने बारिश के कारण 23 ओवर का कर दिए गए मैच में अजिंक्य रहाणे (54) और रैना (40) की उम्दा पारियों की मदद से आठ विकेट पर 187 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड ने कुक (नाबाद 80) और क्रेग कीस्वेटर (46) की दमदार पारियों की मदद से पांच गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 188 रन बनाकर मैच जीत लिया। कुक ने 63 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा।

इससे पहले इंग्लैंड की ओर से स्वान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए अपने कोटे के पांच ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि टिम ब्रेसनेन ने भी चार ओवर में 43 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड को कुक और कीस्वेटर की जोड़ी ने 6.2 ओवर में 67 रन जोड़कर तूफानी शुरुआत दिलाई। कीस्वेटर ने आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने प्रवीण कुमार की गेंद पर चार रन से खाता खोलने के बाद आर विनय कुमार पर छक्का जड़ा। उन्होंने आर अश्विन पर भी लगातार दो छक्के जड़े।

इयान बेल (25) ने विनय कुमार पर दो चौकों के साथ शुरुआत की। उन्होंने सुरेश रैना का स्वागत भी लगातार दो चौकों के साथ किया और कुक के साथ मिलकर 9.2 ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

बेल हालांकि अश्विन की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में कोहली को असान कैच थमाकर पैवेलियन लौट गये। कुक इस बीच एक छोर पर डटे रहे। उन्होंने अश्विन की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

कुक ने रवि बोपारा (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े लेकिन बोपारा अश्विन की गेंद पर कोहली को कैच दे बैठे। कुक ने इसके बाद समित पटेल (नाबाद 09) के साथ मिलकर टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

इससे पहले भारत के लिए युवा सलामी बल्लेबाज रहाणे ने 47 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाने के अलावा राहुल द्रविड़ (32) के साथ दूसरे विकेट के लिए 79 रन भी जोड़े। रैना ने इसके बाद तूफानी पारी खेलते हुए सिर्फ 19 गेंद में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बटोरे।

सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (28) ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने ब्रेसनेन के पहले ओवर में लगातार दो चौके मारने के बाद इसी तेज गेंदबाज के अगले ओवर में मिडविकेट के उपर से दो छक्के और चौका भी जड़ा। जेम्स एंडरसन ने हालांकि चौथे ओवर में पार्थिव की पारी पर विराम लगा दिया जब बायें हाथ का यह बल्लेबाज आफ स्टंप से बाहर की ओर मूव करती गेंद पर तेज प्रहार करने की कोशिश में विकेटकीपर क्रेग कीस्वेटर को कैच दे बैठा। उन्होंने 18 गेंद की अपनी संक्षिप्त पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।

रहाणे ने तेज गेंदबाज जेड डर्नबैक के ओवर में भी दो चौके जड़े जबकि ग्रीम स्वान और समित पटेल की गेंदों को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। उन्होंने ब्रॉड पर एक्सट्रा कवर के उपर से चौका जड़कर 13.2 ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा किया।

द्रविड़ ने इसके बाद स्वान की गेंद को स्लाग स्वीप करने की कोशिश में मिडविकेट पर एंडसरसन को कैच थमा दिया। उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे। अपना दूसरा वनडे खेल रहे रहाणे ने रवि बोपारा की गेंद पर एक रन के साथ 40 गेंद में अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया। विराट कोहली (09) हालांकि अधिक देर नहीं टिक पाये और स्वान की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आन पर बेल को कैच दे बैठे।

रैना ने क्रीज पर उतरते ही अपने तेवर दिखाये। उन्होंने डर्नबैक पर छक्का जड़ने के बाद स्वान की गेंद को भी चार रन के लिए भेजा। रहाणे इसके बाद स्वान की गेंद पर सीधा शाट खेलने की कोशिश में इसी ऑफ स्पिनर को आसान कैच दे बैठे।

भारत ने 19वें ओवर में बल्लेबाजी पॉवरप्ले लिया। रैना ने इसके फायदा उठाते हुए डर्नबैक की लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके मारे। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (06) ने भी ब्रेसनेन की गेंद पर चौका जमाया लेकिन वह अगली गेंद पर अपना पसंदीदा ‘हेलिकॉप्टर’ शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर बेल को कैच दे बैठे। रैना ने इसके बाद ब्रेसनेन पर अपना तीसरा छक्का जड़ा।

ब्रेसनेन ने पारी के अंतिम ओवर में रैना को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया जबकि मनोज तिवारी (11) को भी पैवेलियन भेजा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi