Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इंडीज पर फिर भारी पड़े ईशांत

मैच में दूसरे दिन भी बारिश ने डाली बाधा

हमें फॉलो करें इंडीज पर फिर भारी पड़े ईशांत
रोश्यू (डोमिनिका) , शुक्रवार, 8 जुलाई 2011 (08:20 IST)
PTI
ईशांत शर्मा के पांच विकेट की बदौलत भारत ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज को पहली पारी में 204 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद बारिश एक बार फिर खलनायक बनी और तीसरे सत्र में केवल चार ओवर का खेल हो सका।

ईशांत ने श्रृंखला में अपना बेजोड़ प्रदर्शन जारी रखते हुए 77 रन देकर पांच विकेट चटकाए, जिससे वेस्टइंडीज की टीम कार्लटन बा (60) और डेरेन ब्रावो (50) के अर्धशतकों के बावजूद बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई।

टीम इंडिया तीसरे सत्र में जब बल्लेबाजी के लिए उतरी तो चार ओवर बाद दिन के खेल के दौरान तीसरी बार बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जो फिर दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

इस समय भारत ने चार ओवर में बिना विकेट खोए आठ रन बनाए थे। अभिनव मुकुंद छह जबकि मुरली विजय एक रन बनाकर खेल रहे हैं।

बारिश ने कारण खिलाड़ियों को एक बार फिर काफी समय ड्रेसिंग रूम में ही बिताना पड़ा। कल जहां बारिश के कारण 31.1 ओवर फेंके जा सके थे वहीं आज भी 49.2 ओवर का ही खेल हो पाया।

इससे पहले प्रवीण कुमार और हरभजनसिंह ने ईशांत का अच्छा साथ निभाते हुए क्रमश: 22 और 26 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। हरभजन इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट चटकाने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 11वें गेंदबाज भी बने। ईशांत श्रृंखला में अब तक 14.04 की औसत से 21 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज हैं।

वेस्टइंडीज की स्थिति और खराब हो सकती थी लेकिन बा ने ब्रावो के साथ छठे विकेट के लिए 59 और कप्तान डेरेन सैमी (20) के साथ सातवें विकेट के लिए 41 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। बा ने 79 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा। मैदान गीला होने के कारण दूसरे दिन का खेल लगभग एक घंटे देर से शुरू हुआ।

आज भी सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाज छाए रहे, जिन्होंने 23.5 ओवर में 53 रन देकर वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह दिखाई।

दूसरे सत्र में हालांकि मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने आक्रामक रुख अख्तियार करने की कोशिश की लेकिन टीम ने 21.3 ओवर में 76 जोड़कर अपने बाकी बचे पांच विकेट गंवा दिए। मेजबान टीम के अंतिम चार विकेट सिर्फ पांच रन पर गिरे।

तीन विकेट पर 75 रन से आगे खेलने उतरे मेजबान टीम के बल्लेबाजों ब्रावो और शिवनरायण चंद्रपाल ने शुरू के ओवरों में विकेट बचाने को तरजीह दी।

चंद्रपाल हालांकि अधिक देर नहीं टिक सके और दो साल से भी अधिक समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे मुनाफ पटेल का शिकार बने। बाएँ हाथ का यह बल्लेबाज मुनाफ की शार्ट गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश में विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आसान कैच दे बैठा। वह अपने कल के 17 रन के स्कोर में छह रन ही जोड़ पाये।

चंद्रपाल के आउट होने पर क्रीज पर उतरे मर्लन सैमुअल्स (09) ने मुनाफ पर दो चौके लगाए लेकिन वह प्रवीण की गेंद को विकेटों पर खेल गए।

ब्रिजटाउन में दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को हार से बचाने में अहम भूमिका निभाने वाले ब्रावो और बा ने इसके बाद लंच तक मेजबान टीम को और झटके नहीं लगने दिए। बा ने इस दौरान हरभजनसिंह की गेंद को स्लाग स्वीप करते हुए स्क्वायर लेग क्षेत्र से छह रन के लिए भी भेजा।

लंच के बाद दूसरे ओवर में ही ब्रावो ने ईशांत पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद अगली गेंद पर एक रन के साथ 130 गेंद में अपना छठा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। ब्रावो को ईशांत के अगले ओवर में जीवनदान मिला जब द्रविड़ पहली स्लिप में नीचा कैच लपकने में नाकाम रहे।

बाएँ हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाया और एक गेंद बाद विकेट के पीछे धोनी को कैच थमाकर पैवेलियन लौट गया। उन्होंने 134 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके लगाये। बा ने इस बीच आक्रामक तेवर अपनाए।

उन्होंने मुनाफ पर तीन चौके जड़ने के बाद ईशांत की गेंद को मिडविकेट क्षेत्र से चार रन के लिए भेजकर सिर्फ 52 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

बा को कप्तान सैमी के रूप में अच्छा सहयोगी मिला। सैमी ने मुनाफ की गेंद पर चौका जड़ने के बाद ईशांत पर दो चौके और एक छक्का मारा। वह हालांकि हरभजन की गेंद पर फारवर्ड शार्ट लेग पर अभिनव मुकुंद को आसान कैच दे बैठे।

हरभजन ने अगले ओवर में बा को भी पैवेलियन भेज दिया जो इस आफ स्पिनर की आफ स्टंप पर गिरकर अंदर की ओर आती गेंद को कट करने की कोशिश में चूककर बोल्ड हो गए। यह इस ऑफ स्पिनर का टेस्ट क्रिकेट में 400वां विकेट था।

बारिश ने इसके बाद कुछ देर के लिए खलल डाला लेकिन दोबारा खेल शुरू होने पर ईशांत ने फिडेल एडवर्डस (03) और देवेंद्र बीशू (00) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत कर दिया। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi