Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ईसीबी की क्रिकेटरों के लिए नई शर्त

हमें फॉलो करें ईसीबी की क्रिकेटरों के लिए नई शर्त
लंदन , बुधवार, 2 मई 2012 (01:09 IST)
इंग्लैंड की क्रिकेट टीम में जगह पाने के लिए विदेशी खिलाड़ियों को अब लगातार सात वर्ष देश में गुजारने होंगे तभी वे इसके लिए क्वालीफाई कर पाएंगे। पहले यह अवधि चार वर्ष थी लेकिन इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अब इसे बढ़ाकर सात वर्ष कर दिया है।

ईसीबी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि जिन खिलाड़ियों ने अपनी 18वीं वर्षगांठ के बाद इंग्लैंड या वेल्स में रहना शुरू किया है उन्हें अब लगातार सात वर्ष यहां रहने के बाद ही इंग्लैंड की तरफ से खेलने का मौका मिल सकेगा।

लेकिन जो देश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के स्थायी सदस्य नहीं हैं वहां के खिलाड़ियों के लिए यह बाध्यता पहले की ही तरह मात्र चार वर्ष ही होगी। जिन खिलाड़ियों ने अपने 18वें जन्मदिन के पहले से ही इंग्लैंड या वेल्स में रहना शुरू कर दिया हो उन्हें भी मात्र चार वर्ष का ही आवासीय प्रमाण-पत्र दिखाना होगा।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम में मौजूद केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, मैट प्रायर और एंड्रयू स्ट्रास का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। पीटरसन (31) ने अपने करियर के शुरूआती दौर में ही दक्षिण अफ्रीकी टीम में रंगभेद के आधार पर आरक्षण नीति के खिलाफ इंग्लैंड का रूख कर लिया था।

वैधता प्रमाणित करने के बाद पीटरसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2005 में एशेज सीरीज में पदार्पण किया था और इंग्लैंड को 18 वर्ष के लंबे इंतजार के एशेज कलश वापस हासिल करने में अहम भूमिका निभाई थी। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi