Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑस्ट्रेलिया की निगाहें सेमीफाइनल पर

हमें फॉलो करें ऑस्ट्रेलिया की निगाहें सेमीफाइनल पर
सेंचुरियन (भाषा) , बुधवार, 30 सितम्बर 2009 (12:29 IST)
भारत के खिलाफ बारिश के कारण मैच रद्द होने के बावजूद गत विजेता ऑस्ट्रेलिया के पास बुधवार को यहाँ चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप ए के अपने अंतिम मैच में आत्मविश्वास से ओत-प्रोत पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में पहुँचने का पूरा मौका है।

अगर ऑस्ट्रेलिया जीत दर्ज कर लेता है तो वह सेमीफाइनल में जगह बना लेगा और बुधवार को ही होने वाले भारत-वेस्टइंडीज के बीच मैच का परिणाम कोई मायने नहीं रखेगा।

लेकिन अगर वे हार गए और भारत लीग का अपना अन्तिम मैच जीत जाता है तो रिकी पोंटिंग की विश्व चैम्पियन टीम को सुनिश्चित करना होगा कि उनकी नेट रन गति महेंद्रसिंह धोनी के धुरंधरों से आगे रहे, क्योंकि इस हालत में दोनों टीमें तीन-तीन अंक से बराबर होंगी, जिसके बाद फैसला इसी के आधार पर किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के लिए टूर्नामेंट अच्छा रहा है, उसने भारत के खिलाफ रद्द हुए मैच में दबदबा बनाने से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती मुकाबले में जीत दर्ज की थी।

पोंटिंग ने दोनों मैचों में मुख्य भूमिका अदा की है और दो महत्वपूर्ण अर्धशतक जड़ने के साथ मुश्किल परिस्थितियों में मैच बचाने के लिए अहम भागीदारियाँ निभाईं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में सबसे बड़ी चिंता ऑलराउंडर शेन वाटसन होंगे। कुछ समय पहले पारी का आगाज करने के लिए भेजे जाने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में अभी तक कोई धमाल नहीं दिखाया और वे दोनों मैचों में शून्य पर पैवेलियन लौटे हैं।

वाटसन को नई गेंद का सामना करने में काफी दिक्कत हो रही थी और यह देखना होगा कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी शीर्ष क्रम की जिम्मेदारी दी जाती है या नहीं। दूसरे सलामी बल्लेबाज टिम पेन हालाँकि अपने स्थान से सांमजस्य स्थापित चुके हैं। पेन ने भारत के खिलाफ परीक्षा की घड़ी में संभलते हुए बल्लेबाजी की और अर्धशतक जड़कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संतुलित किया।

ऐसा लगता है कि माइक हसी ने भी भारत के विरुद्ध अपनी खोई फॉर्म हासिल कर ली है। उन्होंने भारत के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाला अर्धशतक जमाया।

भारत के खिलाफ मैच में गेंदबाजों को भारी बारिश के कारण मौका नहीं मिला, लेकिन ब्रेट ली एंड कंपनी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में प्रभावित नहीं कर सकी थी, जिसमें कमजोर कैरेबियाई टीम विश्व चैम्पियन के लिए थोड़ा खतरा बन गई।

सेंचुरियन की पिच बल्लेबाजी के मुफीद है, जिस पर फॉर्म में चल रहे पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को काफी प्रयास करने होंगे।

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। वह पहले ही सेमीफाइनल में पहुँच चुका है और दो अक्टूबर से शुरू होने वाले अंतिम चार चरण से पहले कुछ अभ्यास करने का लक्ष्य बनाए होगा।

अँगुली में फ्रैक्चर के बाद कप्तान यूनुस खान भारत के खिलाफ जीते गए महत्वपूर्ण मैच में खेले थे और वे नाकआउट राउंड से पहले आराम करने के बारे सोच सकते हैं। इस मैच से सेमीफाइनल परिदृश्य का फैसला होगा।

टीमें इस प्रकार हैं-

ऑस्ट्रेलिया- रिकी पोंटिंग (कप्तान), माइकल क्लार्क, कैलम फर्गुसन, नाथन हारिट्ज, बेन हिल्फेन्हास, जेम्स होप्स, माइकल हसी, मिशेल जॉनसन, ब्रेट ली, टिम पेन, पीटर सिडल, एडम वोग्स, शेन वाटसन, कैमरून वाइट, ब्रैड हैडिन, डग बोलिंगर।

पाकिस्तान- यूनुस खान (कप्तान) शाहिद अफरीदी, फवाद आलम, इफ्तिखार अंजुम, इमरान नजीर, कामरान अकमल, मिस्बाह उल हक, मोहम्मद आमेर, मोहम्मद आसिफ, मोहम्मद यूसुफ, नावेद उल हसन, सईद अजमल, शोएब मलिक, उमर अकमल, उमर गुल।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi