Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केकेआर की बेंगलुरु पर नाटकीय जीत, लिन बने हीरो

हमें फॉलो करें केकेआर की बेंगलुरु पर नाटकीय जीत, लिन बने हीरो
शारजाह , शुक्रवार, 25 अप्रैल 2014 (00:56 IST)
FC
शारजाह। 'मैन ऑफ द मैच' क्रिस लिन की अच्छी बल्लेबाजी और आखिरी ओवर के खूबसूरत कैच से कोलकाता नाइटराइडर्स ने अधिकतर समय बैकफुट पर रहने के बाद अंतिम क्षणों में नाटकीय वापसी करके गुरुवार को यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल के रोमांचक मैच में 2 रन से हराया।

आर विनयकुमार का आखिरी ओवर निर्णायक साबित हुआ। बेंगलुरु को जीत के लिए इस ओवर में नौ रन बनाने थे लेकिन लिन ने एबी डिविलियर्स की छक्के के लिए भेजी गई गेंद को बेहतरीन तरीके से कैच में बदलकर केकेआर के खिलाड़ियों में जोश भर दिया।

अब अंतिम 2 गेंद पर 6 रन की दरकार थी। एल्बी मोर्कल ने पांचवीं गेंद पर दो रन लिए लेकिन आखिरी गेंद पर वह एक रन ही बना पाए। विनयकुमार ने आखिरी ओवर में किसी तरह की गलती नहीं की लेकिन वह लिन का कैच था, जिसने केकेआर को जीत दिलाई।

लिन ने यह कैच सीमा रेखा पर उछलकर लिया था। तब गेंद छक्के के लिए जा रही थी। डिविलियर्स का विजई छक्का जड़ने का जश्न मनाने के बजाय पैवेलियन की राह पकड़नी पड़ी थी। विनयकुमार ने 26 रन देकर दो विकेट लिए।

इससे पहले लिन (31 गेंद पर 45) ने जैक कैलिस (42 गेंद पर 43) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी करके केकेआर को शुरूआती झटकों से उबारा।

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 24) और रॉबिन उथप्पा (22) ने आखिरी में उपयोगी योगदान दिया, जिससे टीम सात विकेट पर 150 रन बनाने में सफल रही। केकेआर की तरफ से वरुण आरोन ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए। योगेश टकावले (28 गेंद पर 40) और पार्थिव पटेल (21) ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़कर बेंगलुरु को अच्छी शुरूआत दिलाई।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली (31) और युवराज सिंह (31) ने 55 रन की साझेदारी की जिससे टीम की जीत आसान लग रही थी। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यह मैच के आखिरी क्षणों में देखने को मिला। बेंगलुरु आखिर में पांच विकेट पर 148 रन तक ही पहुंच पाया।

कोलकाता की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है और वह बेंगलुरु का विजय अभियान रोकने में सफल रहा जिसे दो जीत के बाद पहली बार हार झेलनी पड़ी।

क्रिस गेल लगातार तीसरे मैच में नहीं खेल पाए लेकिन बेंगलुरु की नई सलामी जोड़ी ने निराश नहीं किया। पार्थिव अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वह टकावले थे, जिन्होंने कई आकर्षक शॉट लगाकर अपने चयन को सही साबित किया।

आईपीएल में 2009 के बाद अपना पहला मैच खेल रहे इस 29 वर्षीय टकावले ने केकेआर के मुख्य गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को विशेष तौर पर निशाना बनाया और उनके लगातार दो ओवरों में तीन-तीन चौके लगाए। मोर्कल के दक्षिण अफ्रीकी साथी कैलिस ने आखिर में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को पगबाधा आउट करके अपनी टीम को राहत दिलाई।

इसी स्कोर पर पार्थिव भी पवेलियन लौट गए जिन्हें विनयकुमार ने कवर पर कैच कराया। युवराज और कोहली जब सहजता से टीम को लक्ष्य की तरफ ले जा रहे थे, तब करिश्माई स्पिनर सुनील नारायण ने अपनी उंगलियों का जादू दिखाया।

नारायण ने कोहली को छकाकर उनकी गिल्लियां बिखेरी जबकि उमेश यादव ने युवराज को आउट करके बेंगलुरु के खेमे में खलबली मचा दी। अब डिविलियर्स (11) और एल्बी मोर्कल (नाबाद 6) जैसे बिग हिटर क्रीज पर थे।

इस मैच में कोलकाता की शुरुआत खराब रही और कप्तान गौतम गंभीर लगातार तीसरी मर्तबा शून्य पर आउट हुए। गंभीर का स्थान लेने के लिए आए मनीष पांडे (5) के भी जल्दी आउट होने के बाद लिन ने कैलिस के साथ मिलकर जिम्मेदारी संभाली।

लिन ने एल्बी मोर्कल पर लगातार दो चौके जमाए। इस बीच उनके करारे शाट से कोहली के जबड़े पर हल्की चोट भी लगी। मुथैया मुरलीधरन जब पहला ओवर करने के लिए आए तो लिन ने मिडविकेट और स्क्वेयर लेग पर छक्के जड़कर उनका स्वागत किया।

यजुवेंद्र चहल ने भी इस आईपीएल में पहला छक्का दिया। आरोन ने अपने दूसरे स्पैल के पहले ओवर में तीन गेंद के अंदर लिन और उनका स्थान लेने के आए नए बल्लेबाज यूसुफ पठान (0) को गलत टाइमिंग से शॉट लगाने की सजा देकर केकेआर को बैकफुट पर भेजा।

कैलिस ने मुरलीधरन की गेंद तो छह रन के लिए पहुंचाई लेकिन बेंगलुरु की इस सत्र की खोज चहल पर इसी तरह का प्रयास उन्हें महंगा पड़ा और वह डीप एक्स्ट्रा कवर में कैच कर लिए गए। उथप्पा ने भी स्टार्क की गेंद छक्के के लिए भेजी लेकिन आरोन ने उन्हें सीमा रेखा पर कैच करवाकर केकेआर की डेथ ओवरों में तेजी से रन बनाने की उम्मीदों को झटका पहुंचाया। (भाषा/वेबदुनिया)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi