Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्रिकेट में राजनीति करने नहीं आया हूँ-जोशी

हमें फॉलो करें क्रिकेट में राजनीति करने नहीं आया हूँ-जोशी
नई दिल्ली , मंगलवार, 8 दिसंबर 2009 (22:53 IST)
आईपीएल के कमिशनर ललित मोदी को हराकर राजस्थान क्रिकेट संघ का चुनाव जीतने वाले केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. सीपी जोशी ने कहा है कि वह राजनीतिक मकसदों से नहीं, बल्कि अपने राज्य में क्रिकेट का बेहतर माहौल बनाने के लिए खेल की दुनिया में आए हैं।

डॉ. जोशी ने कहा कि ललित मोदी एक प्रमुख हस्ती रहे हैं और उन्होंने राजस्थान में क्रिकेट के लिए आधारभूत ढाँचा तैयार किया है पर मानव संसाधनों के इस्तेमाल की दृष्टि से उन्होंने कोई काम नहीं किया. इसलिए मेरा कर्तव्य बनता है कि मैं अपने राज्य में क्रिकेट केलिए अनुकूल माहौल बनाऊँ और इसलिए मैंने राजस्थान क्रिकेट संघ का चुनाव लड़ा।

यह पूछे जाने पर कि आजकल राजनीतिज्ञ खेल संघों के चुनाव में अधिक दिलचस्पी लेने लगे हैं और खेल की दुनिया में राजनीति प्रवेश कर रही है? ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि उनकी खेल में विशेषकर क्रिकेट में रुचि पहले से रही है। वह यहाँ कोई राजनीति करने नहीं आए हैं और कांग्रेस की कोई राजनीति भी नहीं होने देंगे बल्कि क्रिकेट की दुनिया में राजस्थान की भागीदारी को बढ़ाने आए हैं। वह भी चाहते हैं कि राजस्थान में भी धोनी जैसा कोई खिलाड़ी सामने आएँ।

यह कहे जाने पर कि आप ग्रामीण विकास मंत्री और पंचायत राज मंत्री तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी है और अब राजस्थान क्रिकेट संघ के प्रमुख भी हो गए, क्या ऐसे में आप तीनों जिम्मेदारियाँ निभा पाएँगे? डॉ. जोशी ने कहा कि आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है हर जगह हमारी उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

जोशी ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्री के रुप में उन्होंने नीतियाँ निर्धारित कर दी है. इसलिए क्रिकेट संघ के प्रमुख बनने से उनके कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह पूछे जाने पर कि क्या वह ग्रामीण क्षेत्रों में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए भी कुछ करेंगे जोशी ने कहा कि वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के साथ संपर्क बनाकर स्थितियों का अध्ययन करेंगे उसके बाद ही कुछ कर पाएँगे।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सांसद एवं हिमाचल क्रिकेट संघ के प्रमुख अनुराग ठाकुर ने आज उन्हें संसद में बताया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड राज्य क्रिकेट संघों को पैसे देता है। उसने हिमाचल को 20 करोड़ रुपए दिए हैं। उन्होंने कहा कि वह राजस्थान के लिए भी बोर्ड से पैसे की माँग करेंगे। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi