Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्रिकेट सट्‍टेबाजों ने ठिकाना बदला

हमें फॉलो करें क्रिकेट सट्‍टेबाजों ने ठिकाना बदला
WD
क्रिकेट मैचों का मौसम आते ही देश-दुनिया में सट्‍टेबाजों के चेहरे खिल उठते हैं और जब मामला विश्वकप का हो तो इन सट्‍टेबाजों के लिए ये प्रसंग किसी कुंभ के मेले से कम नहीं होता।

खबर लगी है कि भारत में क्रिकेट सट्‍टेबाजों का गढ़ कहे जाने वाला मुंबई इस बार सतर्क हो गया है और यहाँ के नामचीन सट्‍टेबाजों ने अपना ठिकाना बदल लिया है।

सट्‍टेबाजों के नए ठिकाने : करोड़ों रुपयों का सट्‍टा खाने वाले इस सट्‍टेबाजों ने अपना नया ठिकाना गोआ, दमन, लोनावाला और महाबलेश्वर को बनाया है। यहाँ पर बड़ी होटलों के कमरे बुक हो चुके हैं। यही नहीं इन सट्‍टेबाजों ने गुपचुप तरीके से आलीशान बंगले तक किराये पर ले लिए हैं।

बाहर ताला अंदर सट्टा : विश्वकप की शुरुआत से ठीक पहले सट्‍टेबाज सक्रिय हो जाएँगे। यह भी जानकारी मिली है कि पुलिस से बचने के लिए वे होटलों के बुक कमरों और बंगलों में बाहर से ताला लगाकर ये जताने की कोशिश करेंगे कि यहाँ तो कोई रहता ही नहीं और फिर हाईटैक तरीके से अपने धंधे को संचालित करेंगे। मोटा अनुमान ये लगाया जा रहा है कि इस बार विश्वकप पर 1 लाख करोड़ रुपए का सट्‍टा लगेगा।

धंधा बेखौफ चलेगा : चूँकि पुलिस की नजर में मुंबई सट्‍टेबाजों का सबसे बड़ा केन्द्र माना जाता है, लिहाजा वहाँ पर सबकी नजरें लगी होंगी और सट्‍टेबाजी के उस्ताद दूसरे स्थानों से बैठकर अपने कारोबार को अंजाम देंगे। छोटे स्थानों पर खुफिया तंत्र ज्यादा सक्रिय नहीं होता, इसलिए इन सट्‍टेबाजों को पूरा भरोसा है कि वे बेखौफ होकर अपने काम को अंजाम दे पाएँगे।

अतीत इस बात का साक्षी रहा है कि क्रिकेट की सट्‍टेबाजी में यदि दाँव सही बैठ गया तो एक दिन में करोड़ों रुपए वारे न्यारे हो जाते हैं। विश्वकप के दरमियान क्रिकेट पर सट्‍टा लगाने वाले जितने बेताब होते हैं, उससे कहीं उत्सुक क्रिकेट का सट्‍टा खाने वाले होते हैं।

दूसरे स्थानों पर भी जमकर सट्‍टेबाजी : मुंबई के अलावा अहमदाबाद, इंदौर, कानपुर, भोपाल में भी क्रिकेट मैचों पर जमकर सट्‍टेबाजी होती है। पहले सभी दूसरे केन्द्रों के तार सीधे मुंबई से और मुंबई के सट्‍टेबाजों के तार दुबई-कराची से जुड़े रहते थे, लेकिन मुंबई का पता बदलने से सट्‍टेबाज दूसरे स्थानों पर संपर्क करेंगे।

भारत विश्वकप का प्रबल दावेदार : कुछ दिन पहले एक संवाद एजेंसी ने सट्‍टेबाजों से मिली जानकारी का खुलासा करते हुए बताया था कि सटोरिये 19 फरवरी से शुरू हो रहे विश्वकप में भारत को जीत का सबसे प्रबल दावेदार मान रहे हैं। सट्‍टेबाजों ने भारत का भाव 3 रुपए 40 पैसे रखा है।

विश्वकप के अन्य दावेदार : भारत के बाद श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया विश्वकप जीतने के प्रबल दावेदार हैं। सटोरियों ने श्रीलंका का 4 रुपए 75 पैसे, दक्षिण अफ्रीका का पाँच रुपए 25 पैसे है जबकि चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को चौथा संभावित विजेता मानते हुए उसका भाव 5 रुपए 70 पैसे खोला है।

पाकिस्तान का भाव 10 रुपए : अन्य टीमों में इंग्लैंड का 5 रुपए 75 पैसे, पाकिस्तान 10 रुपए, न्यूजीलैंड 20 रुपए, वेस्टइंडीज 22 रुपए और बांग्लादेश का भाव 40 रुपए रखा है। (वेबदुनिया न्यूज)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi