Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खिलाड़ियों की नीलामी 22 दिसंबर से

हमें फॉलो करें खिलाड़ियों की नीलामी 22 दिसंबर से
मुंबई (वार्ता) , गुरुवार, 18 दिसंबर 2008 (08:05 IST)
आईपीएल के 2009 के सीजन के लिए नए खिलाड़ियों की नीलामी आठ फरवरी को होगी। लेकिन इस ट्वेंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट की टीमें अपने मौजूदा खिलाड़ियों की खरीद-फरोख्त 22 दिसंबर से कर सकेगी।

आईपीएल के आयुक्त ललित मोदी ने फ्रेंचाइजी टीमों की मंगलवार को यहाँ हुई बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टीमें अपने मौजूदा खिलाड़ियों की आपस में खरीद-फरोख्त 22 दिसंबर से 22 जनवरी तक कर सकेगी।

मोदी ने एक बयान में बताया कि किसी भी खिलाड़ी का सौदा करने से पहले उस खिलाडी की सहमति लेना जरूरी है। अगर किसी खिलाड़ी को एक से ज्यादा टीमें खरीदना चाहती हैं तो उसका फ्रेंचाइजी उन सब से बातचीत करेगा। लेकिन उस खिलाड़ी को किस टीम को बेचना है, इस बारे में फैसला करने का अधिकार विक्रेता फ्रेंचाइजी को ही होगा।

खरीद-फरोख्त के दौरान कोई भी फ्रेंचाइजी अधिकतम चार विदेशी और टीम इंडिया के खिलाड़ियों को खरीद सकेगा। लेकिन कोई फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ियों को बेचेगा इसकी कोई सीमा तय नहीं की गई है।

हर फ्रेंचाइजी के पास 2009 में नीलामी के जरिए खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 20 लाख डॉलर होंगे। किसी भी टीम में ज्यादा से ज्यादा 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे। लेकिन एक मैच में किसी टीम के अधिकतम चार अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकेंगे।

2009 से कोई टीम सीजन में किसी खिलाड़ी की आंशिक अनुपलब्धता पर अस्थाई विकल्प नहीं रख सकेगी। अस्थाई विकल्प रखने की इजाजत तभी मिलेगी जब कोई खिलाड़ी पूरे सीजन के लिए अनुपलब्ध हो।

मोदी ने बताया कि छह फरवरी को होने वाली नीलामी में सिर्फ वैसे खिलाडी शामिल किए जाएँगे जो 2008 में आई पी एल में नहीं खेले थे। विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना होगा।

फ्रेंचाइजी टीमों को कितने भी अनकैप्ड नए खिलाड़ियों को सीधे करार के जरिए रखने की छूट होगी। अनकैप्ड खिलाड़ी उन्हें माना जाएगा, जिन्होंने अनुबंध की तारीख तक कोई सीनियर अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला और जिनका किसी देश के बोर्ड के साथ केन्द्रीय अनुबंध नहीं है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi