Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गंभीर आईसीसी रैंकिंग में 10वें स्थान पर

माइकल क्लार्क शीर्ष पाँच में पहुँचे

हमें फॉलो करें गंभीर आईसीसी रैंकिंग में 10वें स्थान पर
दुबई (भाषा) , शुक्रवार, 9 जनवरी 2009 (00:21 IST)
भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी रैंकिंग में 10वें स्थान पर बरकरार हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान माइकल क्लार्क ने शीर्ष पाँच में जगह बनाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

गंभीर के अलावा एक स्थान के फायदे के साथ 12वें पायदान पर मौजूद वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंडुलकर (16) और वीवीएस लक्ष्मण (18) शीर्ष 20 में शामिल अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में तीसरे और अंतिम टेस्ट में 138 और 41 रन की पारी खेलने वाले क्लार्क चार स्थान के फायदे के साथ पाँचवें स्थान पर पहुँच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और ऑस्ट्रेलिया के साइमन कैटिच भी अपने करियर में पहली बार शीर्ष 20 में पहुँच गए हैं।

अमला मैच में दो अर्धशतक के बाद चार स्थान की छलांग लगाकर 19वें स्थान पर हैं जबकि 47 और 61 रन की पारी खेलने वाले कैटिच वेस्टइंडीज के कप्तान क्रिस गेल के साथ संयुक्त रूप से 20वें स्थान पर हैं।

इस बीच विरोधी कप्तान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग अपनी रैंकिंग बचाने में नाकाम रहे हैं। अँगुली और कोहनी में चोट के बावजूद 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले स्मिथ दो स्थान गिरकर नौवें स्थान पर पहुँच गए हैं जबकि शून्य और 53 की पारी खेलने वाले पोंटिंग (7) को एक स्थान का नुकसान हुआ है।

श्रीलंका के कुमार संगकारा एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं। उन्होंने चटगाँव में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कुल 59 रन बनाए थे। श्रीलंका के कप्तान महेला जयवर्धने को निराशाजनक प्रदर्शन के बाद दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा। वह छठे स्थान पर खिसक गए हैं।

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीथरन अब भी चोटी पर बरकरार हैं जबकि उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन का नंबर आता है।

सिडनी टेस्ट मैच में 168 रन देकर केवल एक विकेट चटकाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के मखाया एंतिनी दो स्थान गिरकर पाँचवें स्थान पर पहुँच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन ने मैच में 118 रन पर चार विकेट चटकाते हुए नतिनी को पीछे छोड़ दिया। वह चौथे स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ ब्रेट ली 10वें स्थान पर फिसल गए हैं, जो जनवरी 2007 के बाद उनकी सबसे खराब रैंकिंग है। वह टखने में चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टेस्ट में नहीं खेल पाए थे।

श्रीलंका के चमिंडा वास बांग्लादेश के खिलाफ 37 रन पर तीन विकेट के प्रभावी प्रदर्शन के बाद तीन स्थान चढ़कर सातवें स्थान पर पहुँच गए हैं, जिससे भारत के हरभजनसिंह पाकिस्तान के शोएब अख्तर और ली को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा।

टेस्ट ऑलराउंडर की सूची में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस चोटी पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल विटोरी का नंबर आता है। गेंद और बल्ले से अच्छे प्रदर्शन के दम पर वास वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुँच गए हैं। हालाँकि दोनों के समान अंक हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi