Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गौतम गंभीर को अब भी उम्मीद

हमें फॉलो करें गौतम गंभीर को अब भी उम्मीद
कोलंबो (भाषा) , शुक्रवार, 8 अगस्त 2008 (23:03 IST)
भारतीय टीम भले ही 249 रन के कम स्कोर पर सिमट गई, लेकिन सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि यदि गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो टीम अब भी मैच पर पकड़ बनाने की स्थिति में है।

बाएँ हाथ के इस बल्लेबाज ने भारत की तरफ से सर्वाधिक 72 रन बनाए। उन्होंने पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा कि हमें बड़ा स्कोर बनाना चाहिए था लेकिन यह टेस्ट क्रिकेट का हिस्सा है। मेरा मानना है कि हम अब भी मैच में हैं, लेकिन हमें सुबह एक या दो विकेट जल्दी निकालने होंगे। हम फिर से मैच पर पकड़ बना सकते हैं।

गंभीर ने हालाँकि स्वीकार किया कि इस लचर प्रदर्शन के लिए वास्तव में भारतीय बल्लेबाज जिम्मेदार रहे क्योंकि विकेट से गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल रही थी।

उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूँ तो यह पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी थी। इसमें गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं था। इससे तेज गेंदबाजों और स्पिनरों किसी को मदद नहीं मिल रही है। केवल हमने ही अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। हमने जितना स्कोर बनाया हमें उससे कहीं अधिक स्कोर खड़ा करना चाहिए था।

गंभीर ने श्रीलंका की तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद की भी प्रशंसा की जिन्होंने तीन विकेट लिए।

उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूँ तो पिच पर घास नहीं थी। उसने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। उसने सही जगह पर टप्पा खिलाया जो कि इस तरह के विकेट पर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही है।

बाएँ हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने जहीर खान और ईशांत शर्मा के बीच अंतिम विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की भी तारीफ की।

गंभीर ने कहा कि यह बहुत अच्छी साझेदारी रही क्योंकि एक समय हमारा स्कोर नौ विकेट पर 198 रन था। इससे हमें वापसी करने में मदद मिलेगी। इसके बाद हमने एक विकेट भी ले लिया और इससे हमने वास्तव में मैच में वापसी की।

मुथैया मुरलीधरन और अजंता मेंडिस की खतरनाक स्पिन जोड़ी के बारे में गंभीर ने कहा कि इस पूरी श्रृंखला में इन दोनों ने जितनी गेंदबाजी की है उस लिहाज से अधिक विकेट उन्हें मिलना लाजिमी है।

गंभीर से जब पूछा गया कि जब देश के चोटी के बल्लेबाज असफल रह रहे हैं तब वह रन बना रहे हैं तो उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय सकारात्मक रवैए को दिया।

उन्होंने कहा कि इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है, क्योंकि वे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बात बस इतनी है कि मैं अच्छी फार्म में हूँ और खुद के बारे और अपने आस-पास जो कुछ घटित हो रहा उसके बारे में अच्छा महसूस कर रहा हूँ।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi