Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चैंपियंस ट्रॉफी का समय लोर्गट तय करेंगे

हमें फॉलो करें चैंपियंस ट्रॉफी का समय लोर्गट तय करेंगे
लाहौर (वार्ता) , शुक्रवार, 12 सितम्बर 2008 (16:29 IST)
अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दुबई में आयोजित एक बैठक में अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारून लोर्गट से स्थगित चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए अगले छह सप्ताह में अगले वर्ष अक्टूबर में आयोजन का कोई उपयुक्त समय निकालने को कहा है।

आईसीसी की गुरुवार को आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया कि लोर्गट अगले वर्ष चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन का कोई समय निकालने के लिए इसमें हिस्सा लेने वाले सभी टीमों से चर्चा करेंगे। ट्‍वेंटी-20 चैंपियंस लीग का आयोजन भी अगले वर्ष होने से 2009 का कार्यक्रम और भी व्यस्त हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया, भारत और दक्षिण अफ्रीका ने ट्‍वेंटी-20 चैंपियंस लीग का आयोजन अगले वर्ष अक्टूबर में करने की पहले ही घोषणा कर दी है। इसके कारण आईसीसी को स्थगित चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के लिए समय निकालने में काफी परेशानी हो रही है, जिसका आयोजन इस वर्ष पाकिस्तान में 12 से 28 सितम्बर तक होना था।

उल्लेखनीय है कि चैंपियंस ट्रॉफी में कुल आठ टीमों को हिस्सा लेना था, लेकिन इसमें से पाँच टीमों द्वारा सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान की यात्रा करने में असर्मथता व्यक्त करने के बाद इसका आयोजन अगले वर्ष अक्टूबर तक स्थगित कर दिया गया।

भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अगले वर्ष अक्टूबर में कराने के प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि उसे उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ एक महत्वपूर्ण श्रृंखला का आयोजन करना है। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका भी पूर्व निर्धारित क्रिकेट कार्यक्रम के प्रति प्रतिबद्ध है, जिसके कारण लोर्गट का काम और भी कठिन हो गया है।

हालाँकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य संचालन अधिकारी शफकत नगमी ने कहा कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अगले वर्ष कराने को लेकर बहुत गंभीर है। चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी का टूर्नामेंट है और वह इसे हर हाल में आयोजित करेगा।

उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का पूरा भरोसा है कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन कराने में सफल होगा। लोर्गट को 22 अक्टूबर तक इसके आयोजन की तिथि निश्चित करनी है। लोर्गट अगले कुछ सप्ताहों में इसके लिए इसमें हिस्सा लेने वाले देशों की यात्रा करने के साथ ही कुछ देशों के अधिकारियों से टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिये भी बात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि यदि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का आयोजन अगले 13 महीनों में नहीं करता है तो उसे करीब 6 करोड़ 50 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi