Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टीम में अनुभव और युवा का मिश्रण जरूरी : युवराज

हमें फॉलो करें टीम में अनुभव और युवा का मिश्रण जरूरी : युवराज
नई दिल्ली , शुक्रवार, 23 अगस्त 2013 (22:25 IST)
FILE
नई दिल्ली। युवराज सिंह ने खुद को भारतीय टीम में वापसी के लिए पूरी तरह फिट करार देते हुए शुक्रवार को यहां कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की हां में हां मिलाते हुए कहा कि टीम में संतुलन बनाने के लिए युवा और अनुभव का मिश्रण बहुत जरूरी है।

युवराज ने शुक्रवार को यहां भारत की पहली प्रॉपर्टी हेल्पलाइन इन्वेस्टर्स क्लीनिक की शुरुआत करते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द राष्ट्रीय टीम में वापसी करना चाहते हैं और इस बीच किसी भी घरेलू क्रिकेट में खेलने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका भविष्य उज्ज्वल है, लेकिन टीम में संतुलन बनाने के लिए अनुभव और युवाओं का मिश्रण जरूरी है।

भारत को 2011 विश्व कप में खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज ने कहा कि धोनी ने अगर कुछ कहा है तो निश्चित तौर कुछ सोच कर कहा होगा। विश्व कप 2011 में सभी समझते हैं कि अनुभवी और युवा खिलाड़ियों के होने से हमें क्या फायदा मिला। हमें उनके (पुराने खिलाड़ियों के) योगदान को नहीं भूलना चाहिए।

फिटनेस हासिल करने के लिए फ्रांस में महत्वपूर्ण समय गुजारने वाले युवराज ने कहा कि इस दौरे के बाद खुद को टीम में वापसी के लिए पूरी तरह फिट मानते हैं।

युवराज से पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्तूबर में होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में वापसी करना उनके लिए कठिन होगा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि आगे क्या होगा। मैं नहीं जानता कि अक्टूबर से पहले कितनी घरेलू क्रिकेट होगी लेकिन मुझे अपनी योग्यता पर जरा भी शक नहीं है। मैं जल्द से जल्द टीम में वापसी के लिए तैयार हूं, बाकी सब भाग्य का खेल है।

अब तक 40 टेस्ट और 282 वनडे खेल चुके इस ऑलराउंडर से पूछा गया कि क्या वे खुद को 2015 में होने वाले विश्व कप के लिए टीम में जगह के दावेदार मानते हैं, उन्होंने कहा कि विश्व कप में तो अभी 2 साल का समय है। उससे पहले अभी बहुत कुछ होना है। फिलहाल मेरा लक्ष्य जल्द से जल्द टीम में वापसी करना है।

कैंसर से उबरकर पिछले साल वापसी करने वाले युवराज ने कहा कि फ्रांस में बिताया गया समय काफी अच्छा रहा। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अच्छी सुविधाएं हैं लेकिन एक अलग तरह के माहौल में फिटनेस हासिल करना अच्छा रहा है। यहां मेरा ध्यान बंट जाता वहां मैं पूरी तरह से फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने में सफल रहा। युवराज के साथ तेज गेंदबाज जहीर खान ने भी फ्रांस में फिटनेस ट्रेनिंग की थी।

युवराज ने कहा कि जाक (जहीर) ने अपना वजन 6 किलो कम किया है। उसने अपना पूरा ध्यान फिटनेस पर केंद्रित रखा। वह भी मेरी तरह कड़ी मेहनत कर रहा है। हमने एक साथ भारत की तरफ से खेलना शुरू किया था और बहुत अच्छे दोस्त हैं। हम एक-दूसरे का उत्साह बढ़ाते रहते हैं।

युवराज ने गुरुवार को सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर का फोटा ट्वीट करके कहा था कि बाएं हाथ का युवा बल्लेबाज उन्हें अपने बचपन की याद दिलाता है। इस बारे में उन्होंने कहा कि मुझे सचिन ने कुछ समय पहले बताया था कि उसकी (अर्जुन) बल्लेबाजी शैली काफी हद मेरी जैसी है। मैंने जब उसे देखा तो मुझे भी ऐसा लगा। मुझे चंडीगढ़ में बिताए गए शुरुआती दिन याद आ गए। वह भी क्रिकेट के प्रति अपने पिता जैसा जुनूनी है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi