Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टेस्ट श्रृंखला से लय में लौटे ईशांत

हमें फॉलो करें टेस्ट श्रृंखला से लय में लौटे ईशांत
, शनिवार, 30 मार्च 2013 (19:11 IST)
FILE
नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का मानना है कि टखने की चोट के कारण पिछले साल अधिकतर समय बाहर रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई घरेलू टेस्ट श्रृंखला से उन्होंने अपनी खोई लय हासिल कर ली है।

चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में केवल 7 विकेट लेने वाले ईशांत ने कहा कि मैं समझता हूं मैं धीरे-धीरे लय हासिल कर रहा हूं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्रदर्शन से मैं खुश हूं। हालांकि पहले दो टेस्ट मैचों में ज्यादा कुछ नहीं कर पाया लेकिन आखिरी दो मैचों में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर मैं अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हूं।

ईशांत ने 51 टेस्ट मैचों में केवल 144 विकेट लिए हैं लेकिन यह 24 वर्षीय तेज गेंदबाज अपने अंतरराष्ट्रीय करियर से खुश है। यहां क्रिकेट क्लीनिक में युवा गेंदबाजों से रूबरू होने के बाद ईशांत ने कहा कि मैं समझता हूं कि अपने करियर में अब तक मैंने अच्छा किया है। उम्मीद है कि आगे भी मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा। भारत में विकेट तेज गेंदबाजों के अनुकूल नहीं होते हैं।

ईशांत ने कहा वे और तेज गेंदबाजी के उनके साथी भुवनेश्वर कुमार टीम में एक-दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा कि मैं (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग कराने पर ध्यान दे रहा था। भुवनेश्वर ने नई गेंद से स्विंग कराई और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। मैं नई गेंद को थोड़ा पुराने होने का इंतजार करता था।

ईशांत के युवा तेज गेंदबाजों के लिए आसान टिप्स हैं- जितनी तेज हो सकते उतनी तेज गेंद करो तथा अपनी लाइन और लेंथ को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि जब आप युवा हो तो आपको केवल तेजी पर ध्यान देना चाहिए। लाइन और लेंथ के बारे में बाद मैच की परिस्थितियों में सीखा जा सकता है। यदि आप छोटी उम्र से ही लाइन और लेंथ के बारे में सोचने लग जाओगे तो आपकी गेंदों में तेजी नहीं होगी।

ईशांत को लगता है कि प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अच्छी देखभाल के साथ तैयार किया जाना चाहिए तथा क्वालीफाइड स्टाफ को उनका ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिजियो और ट्रेनर का होना जरूरी है। वे तेज गेंदबाज के करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दिल्ली का यह तेज गेंदबाज पिछले 3 साल से एकदिवसीय मैच नहीं खेला है लेकिन उन्हें जून में इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए टीम में जगह बनाने की उम्मीद है।

ईशांत ने कहा कि मुझे ऐसी उम्मीद है कि चैंपियंस ट्रॉफी और जिम्बाब्वे के एकदिवसीय दौरे के लिए मुझे टीम में चुना जा सकता है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला होगी। वह महत्वपूर्ण है लेकिन उसमें अभी समय है और मैं उसके बारे में नहीं सोच रहा हूं।

ईशांत आईपीएल में हैदराबाद सनराइजर्स की तरफ से खेलेंगे और उन्हें उम्मीद है कि यह फ्रेंचाइजी अच्छा प्रदर्शन करेगी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi