Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तीसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर

हमें फॉलो करें तीसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर
सिडनी (वार्ता) , मंगलवार, 6 जनवरी 2009 (17:10 IST)
दक्षिण अफ्रीका को श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ कर चोटी पर काबिज होने के लिए तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के आखिरी दिन बुधवार को यहाँ 314 रन बनाने होंगे और अभी उसके नौ विकेट हाथ में हैं।

जीत के लिए 376 के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने आज स्टंप्स तक एक विकेट पर 62 रन बना लिए थे। नील मैकेंजी 25 और हाशिम अमला 30 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

लेकिन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के इतिहास को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका का काम आसान नहीं होगा। इस मैदान में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत का रिकॉर्ड दो विकेट पर 288 रन का है, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2005-06 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही बनाया था।

कप्तान ग्रीम स्मिथ की चोट ने दक्षिण अफ्रीका का काम और भी मुश्किल बना दिया है। अँगुली की हड्डी टूटी होने और कोहनी में तकलीफ के कारण स्मिथ का बल्लेबाजी कर पाना संदिग्ध है।

डग बोलिंगर ने मोर्न मोर्कल (0) को मिड ऑन में मिशेल जॉनसन के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में शुरुआती झटका दिया, लेकिन इसके बाद मैकेंजी और अमला ने अपनी टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

सुबह ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी बिना किसी नुकसान के 33 रन से आगे शुरू की। मेजबान कप्तान रिकी पोंटिंग ने चार विकेट पर 257 रन बनने के बाद टीम की पारी घोषित करने का फैसला किया।

इस समूची श्रृंखला में फार्म के लिए संघर्ष करते रहे मैथ्यू हेडन 39 रन बनाने के बाद मोर्कल की गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। उन्होंने 63 गेंदों का सामना करते हुए गेंद को सात दफा बाउंड्री के पार पहुँचाया।

पोंटिंग मैच में दूसरी बार खाता खोले बिना आउट होने से बाल-बाल बच गए। उन्होंने जिस पहली गेंद का सामना किया, वह उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेती हुई स्टंप्स के बेहद करीब से सीमा पार चली गई।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए तेजी से अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वे नौ चौकों के साथ 53 रन बनाने के बाद मोर्कल की गेंद को कट करने के प्रयास में बोल्ड हो गए।

साइमन कैटिच 61 रन बनाकर स्टेन की गेंद पर विवादास्पद ढंग से पगबाधा आउट करार दिए गए। इसके बाद क्लार्क और हसी ने चौथे विकेट की साझेदारी में 76 रन जोड़े। क्लार्क (41) को पॉल हैरिस की गेंद पर अमला ने डीप में कैच किया। हसी 92 गेंदों पर एक छक्का और तीन चौकों के साथ 45 रन बनाकर नाबाद रहे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi