Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

दिल्ली टेस्ट : भारतीय गेंदबाज कंगारुओं पर हावी

हमें फॉलो करें दिल्ली टेस्ट : भारतीय गेंदबाज कंगारुओं पर हावी
, शुक्रवार, 22 मार्च 2013 (16:45 IST)
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज फिरोज़शाह कोटला मैदान पर शुरू हुए दिल्ली टेस्ट के पहले दिन ही भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट के नुकसान पर 231 रन बना लिए थे। आज पूरे दिन के खेल के दौरान भारतीय गेंदबाजों का दबदबा बना रहा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर खेल के पहले दिन सवा दो सौ से अधिक रन पाई है तो उसमें बहुत कुछ योगदान पीटर सिडल का रहा। सिडल जब बल्लेबजी के लिए आए थे तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 136 /7 था। सिडल ने ऑस्ट्रेलिया को इस दयनीय स्थिति से निकाला। उन्होंने आज अपने 40 टेस्ट मैचों के करियर में अपना उच्चस्कोर बनाया। सिडल अभी 47 रनों पर नाबाद हैं।

PTI

ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीवन स्मिथ (46), फिल ह्यूज (45) एड कोवान (38) ने किला जरूर लड़ाया लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इन्हें बड़ी पारी खेलने से रोक दिया। भारत के लिए आज रविचंद्र अश्विन ने एक बार फिर बेहतरीन गेंदबाजी की और चार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटाया। रवींद्र जड़ेजा और ईशांत शर्मा ने दो-दो विकेट लिए।

आज सुबह ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उसके सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर बिना खाता खोले ईशांत शर्मा का शिकार बन गए। इसके बाद फिल ह्यूज ने एक कोवान के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। ह्यूज 45 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हुए।

लंच तक के खेल में ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट के नुकसान पर 94 रन बना लिए थे। कोवान 27 और कप्तान शेन वॉटसन 16 रन बनाकर खेल रहे थे। लंच के बाद रविचंद्र अश्विन ने एक कोवान को 38 रनों के निजी योग पर बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। कोवान अच्छा खेल रहे थे, लेकिन अश्विन को स्वीप करने के प्रयास में वे बोल्ड हो गए।

इसके बाद रवींद्र जड़ेजा और अश्विन ने वॉटसन (17) और मैथ्यू वेड (2) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को संकट में डाल दिया। जड़ेजा ने अपनी फिरकी में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को उलझाना जारी रखा और मैक्सवेल (10) को भी आउट कर दिया।

अश्विन ने मिशेल जॉनसन को बोल्ड करके अपना ‍तीसरा विकेट लिया और ऑस्ट्रेलिया के सकंट को बढ़ा दिया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिरोजशाह कोटला की पिच पर भारतीय गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आए।

भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने इस मैच से अपने टेस्ट करियर का आगाज़ किया। उन्हें भारत के सबसे कामयाब ऑफ स्पिनर हरभजनसिंह ने टेस्ट कैप पहनाई।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच से पहले ही बुरी खबर यह रही कि पीठ की चोट के कारण उसके नियमित कप्तान माइक क्लार्क इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर शेन वॉटसन टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

दिल्ली टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिटाई टीम में कई बदलाव किए गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने मैथ्यू वेड, मिशेल जानसन, जेम्स पेटिंसन और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया है जबकि ब्रॉड हाडिन, मिशेल स्टार्क, जेवियर डोहर्टी और मोइजेस हेनरिक्स बाहर हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच का स्कोर बोर्ड

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi