Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दूसरे वन डे में नहीं खेलना चाहते थे कुक

हमें फॉलो करें दूसरे वन डे में नहीं खेलना चाहते थे कुक
साउथम्पटन , बुधवार, 7 सितम्बर 2011 (14:02 IST)
भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड की जीत के सूत्रधार रहे कप्तान एलिस्टेयर कुक ने खुलासा किया बारिश के कारण जब यह मैच एक तरह से ट्वेंटी-20 की तरह बन गया तो उन्होंने एक बार इसमें नहीं खेलने का मन बना लिया था।

कुक अभी तक क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। कुक की 63 गेंद पर 80 रन की पारी से इंग्लैंड ने बारिश के कारण 23-23 ओवर का कर दिए मैच में 188 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया था।

कुक ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैंने ड्रेसिंग रूम में यह बात रखी थी लेकिन एकदिवसीय मैचों में आपको नए खिलाड़ियों को लाने की अनुमति नहीं होती है। मैं अपनी फॉर्म से खुश हूं और इससे पता चलता है कि मैंने अपनी बल्लेबाजी पर कितना काम किया है। अभी मुझे काफी सुधार करना है। उम्मीद है कि मैं सुधार जारी रखूंगा।’’

भारतीयों ने अच्छा स्कोर खड़ा किया था लेकिन कुक का मानना था कि रोस बाउल के अच्छे बल्लेबाजी विकेट पर यह मुश्किल लक्ष्य नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘पूरे दिन और रात कवर से ढके रहने तथा बारिश और बादल छाए रहने के कारण हमें लगा कि यह गेंदबाजों के लिए अनुकूल विकेट होगा, लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं था और गेंद अच्छी तरह बल्ले पर आ रही थी। हमें लग गया था कि इस विकेट पर लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। हमने जिस तरह से लक्ष्य हासिल किया उससे यह साबित भी हो गया।

इंग्लैंड की टीम में कुक की तरह बल्लेबाजी करने वाला एक अन्य बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट है जिन्हें अंतिम एकादश में नहीं रखा गया था।

कुक ने इस बारे में कहा, ‘‘हमें अधिक आक्रामक बल्लेबाजों की जरूरत थी और इसलिए समिति पटेल को टीम में लिया गया।’’ दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ट्वेंटी-20 और टेस्ट टीम इंग्लैंड का अगला लक्ष्य एकदिवसीय क्रिकेट में भी शीर्ष पर पहुंचना है।

कुक ने कहा, ‘‘यह संभव है लेकिन अभी इसके लिए लंबा रास्ता तय करना है। हम अभी पांचवें नंबर पर हैं और हमें काफी काम करने की जरूरत है। हम अच्छा प्रदर्शन और लगातार सुधार करना चाहते हैं।’’ उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों की भी प्रशंसा की। कुक ने कहा, ‘‘मैं हमेशा कहता रहा हूं कि भारतीय बल्लेबाज काफी प्रतिभाशाली हैं। हमारा काम उनकी रन गति जितना संभव हो उतना कम करना था। सुरेश रैना को डेथ ओवरों में गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल था लेकिन हमने अच्छे विकेट पर अच्छी तरह से अपनी भूमिका निभाई।’’ (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi