Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दो देशों में होगी शेन वॉर्न और लिज हर्ले की शादी

- सीमान्त सुवीर

हमें फॉलो करें दो देशों में होगी शेन वॉर्न और लिज हर्ले की शादी
दुनिया में कुछ शख्सियतें ऐसी होती हैं, जो खबर के पीछे नहीं भागती, अलबत्ता खबरें उनका पीछा करती रहती हैं। ऐसी ही शख्सियत का नाम है शेन वॉर्न। क्रिकेट के मैदान से लेकर हर अच्छे या बुरे काम को लेकर शेन वॉर्न मीडिया की सुर्खियों में शुमार हो ही जाते हैं। ताजा खबर यह है कि शेन वॉर्न अपनी मंगेतर और ब्रिटिश अभिनेत्री ‍एलिजाबेथ उर्फ लिज हर्ले के साथ दो बार शादी करेंगे और यह भी शादी दो देशों में होगी।
FILE

कमाल के हैं शेन वॉर्न और उनकी अदा। शेन ने कहा है कि मंगनी की रस्म तो एक बरस पहले ही हो चुकी है और इस दौरान हम एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान भी चुके हैं। पहले लोग यह समझ रहे थे ‍कि हमारे इश्क की खुमारी जल्दी ही उतर जाएगी, लेकिन ऐसे लोगों को हम बताना चाहते थे कि प्यार के मामले में हम वाकई संजीदा थे और 'एक दूजे के लिए' ही बने हैं, यह सारी दुनिया जान जाए।

वॉर्न ने कहा कि लिज के साथ मेरी शादी दो बार होगी, पहले ऑस्ट्रेलिया में मेरे देश के रीति रिवाजों से और फिर ब्रिटेन में लिज के रीति रिवाजों से। ऐसा करके मैं दो देशों में को करीब लाना चाहता हूं ताकि यह संदेश सबकी समझ में आ जाए कि दुनिया में प्यार से बड़ी और कोई चीज नहीं होती।

बीते साल स्कॉटलैंड के सेंट एंड्रयू होटल में शेन वॉर्न ने सगाई की प्रतीक स्वरूप हर्ले की नाजुक अंगुलियों में 38 लाख रुपए कीमत वाली हीरे की अंगूठी पहनाई थी और इस तरह 10 माह से चले आ रहे प्रेम-प्रसंग पर इस तलाकशुदा जोड़े ने अपने संबंधों को नया नाम दे डाला। 46 साल की हर्ले और 42 साल के वॉर्न की सगाई के गवाह चंद दोस्त बने थे।

हर्ले ने दिसम्बर 2010 में लिया था तलाक : भारतीय मूल के उद्योगपति अरुण नायर से लिज हर्ले ने जब 2007 में भारत में आकर भारतीय परंपरा के अनुसार विवाह किया था, तभी से सुगबुगाहट शुरू हो गई थी कि आखिर ये ब्रिटिश अभिनेत्री कितने दिनों तक ये रिश्ता निभाएंगी? दिसम्बर 2010 में हर्ले और नायर ने आपसी सहमति से 'तलाक' लेकर अपनी-अपनी राहें जुदा कर लीं।

दोनों को एक-दूसरे की थी जरूरत : एक बच्चे की मां बन चुकी हर्ले का दिल 2005 में पत्नी से तलाक ले चुके तीन बच्चों के पिता शेन वॉर्न पर आ गया। दोनों साथ-साथ होटल से लेकर मैदान तक नजर आने लगे। दोनों का मिलना एक संयोग नहीं था, बल्कि दोनों को एक-दूसरे की जरूरत थी। शेन वॉर्न अपने समय में माहिर स्पिन गेंदबाज के रूप में स्थापित तो हो चुके थे, लेकिन मैदान के बाहर की हरकतों ने उन्हें उससे कहीं ज्यादा 'कुख्यात' बना डाला था।

भारतीय जमीं का चमत्कार : अब आप इसे चमत्कार कहें या और कुछ नाम दें, लेकिन ये हकीकत है और पूरी दुनिया ने भी देखा कि संस्कारों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध भारत की जमीन पर कदम रखते ही शेन वॉर्न ने अपने भीतर एक परिवर्तन पाया। 2008 का ही वह साल था जब शेन वॉर्न की बिगड़ैल और अय्याश छवि को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने 'महानायक' में बदल दिया।

आईपीएल ने चमकाई किस्मत : 2008 में आईपीएल का सत्र 44 दिन चला और तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि सबसे सस्ती कही जाने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम शेन वॉर्न की अगुआई में चैम्पियन बनकर 4 करोड़ 80 लाख रुपए का पहला पुरस्कार जीतने में कामयाब होगी लेकिन वॉर्न ने अपनी काबिलियत नेतृत्व क्षमता और जुझारू प्रवृत्ति के बूते पर ये चमत्कार कर दिखाया। तब खुद शेन वॉर्न ने भी कल्पना नहीं की थी कि जिस युवा टीम की फौज को लेकर वे मैदान में उतर रहे हैं, उन्हीं के बल पर वे आईपीएल को फतह करने में कामयाब होंगे।

2008 में जब शेन वॉर्न ने पहली बार आईपीएल में हिस्सा लिया तब उनकी उम्र 39 साल की थी और उन्होंने भारत के बेजान कहे जाने वाले विकेटों पर 15 मैचों में 404 रन खर्च करके 19 विकेट हासिल किए थे और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले वाले नंबर एक गेंदबाज सोहेल तनवीर के ठीक पीछे खड़े थे।

शेन वॉर्न का दूसरा रूप : टेस्ट करियर में 708 और एक दिवसीय क्रिकेट में 293 विकेट लेने वाले शेन वॉर्न का दूसरा रूप दुनिया की नजरों से छुपा हुआ नहीं है। जनवरी 2007 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट और उससे पूर्व 10 जनवरी 2005 में एक दिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

2005 में सिमोन से लिया तलाक : लेकिन अपने चमकदार क्रिकेट के साथ ही साथ वे अपनी दूसरी हरकतों की वजह से सुर्खियों में रहे। 1995 में शेन का विवाह मशहूर मॉडल सिमोन से हुआ लेकिन रंगीन मिजाज के शेन ने अन्य महिलाओं से भी संबंध रखे। यही कारण है कि 2005 में 38 साल की तीन बच्चों की मां सिमोन से उनका तलाक हो गया।

शेन वॉर्न का सेक्स स्कैंडल : क्रिकेट में दखल रखने वालों को याद होगा कि शेन ने डोनल राइट नाम की नर्स को इतने अधिक अश्लील एसएमएस किए कि मामला अखबारों के पहले पन्ने तक पहुंच गया। शेन के माफी मांगने के बाद किसी तरह यह मामला शांत हुआ। इसके बाद शेन की जिंदगी में आई 20 साल की रेबेका वेडन नाम की छात्रा। शेन और रेबेका के नाजायज 'सेक्स स्कैंडल' को भी प्रिंट के साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने भरपूर भुनाया।

कामयाबियों ने विवादों को पीछे छोड़ा : एक बात तो माननी पड़ेगी कि इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दामन पर भले बदनामी के चाहे जितने दाग लगते हो लेकिन हर बार वो मैदान पर उतरकर दागों को धो डालने में सफल रहा। यही कारण है कि इस बिगड़ैल क्रिकेटर को इतनी बदनामी के बाद भी भरपूर सम्मान मिला।

2003 के विश्वकप के ही ठीक पूर्व शेन पर ड्रग्स लेने का संगीन आरोप लगा और उसकी पुष्टि होने के बाद उन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया लेकिन प्रतिबंध की सजा पूरी करने के बाद जब उन्होंने दोबारा मैदान संभाला तो उनकी कामयाबी ने पिछले विवादों को मीलों पीछे छोड़ दिया।

उम्र बढ़ने के साथ दिमाग हुआ दुरुस्त : शेन की जैसे-जैसे उम्र बढ़ रही थी उन्हें लगा कि अब जिंदगी को पटरी पर लाया जाए। शेन को ये भी महसूस हो रहा था कि जिंदगी एक खूबसूरत पहेली है जो न समझी जा सकती और न समझाई जा सकती है।

आईपीएल के सीजन-4 में हर्ले और शेन साथ-साथ : जब ब्रिटिश अदाकारा लिज हर्ले का नाम शेन के साथ जुड़ा तो लगा कि इसका अंत भी जल्दी हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 2011 में आईपीएल के सीजन-4 में हर्ले और शेन साथ देखे गए और अब जबकि सगाई की चमचमाती अंगूठी हर्ले की अंगुली में नजर आई तो यह इसका सबूत था कि अब शेन की जिंदगी में ठहराव आ गया है।

हर्ले ने शेन का किया मैकओवर : हर्ले ने शेन का पूरी तरह से 'मैकओवर' कर दिया है। वे अब काफी बदले-बदले और हैंडसम नजर आते हैं। इसके पीछे हर्ले की ब्यूटी टिप्स है। 'ईजी लिविंग' पत्रिका को दिए साक्षात्कार में हर्ले ने स्वीकार किया है कि मेरे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करने के बाद ही शेन का यह नया 'लुक' सामने आया है।

शेन ने 22 पौंड वजन कम किया : हर्ले से मुलाकात के बाद शेन को लगने लगा कि उन्हें फिट और स्मार्ट बनने के लिए कुछ ना कुछ करना है, इसीलिए सबसे पहले उन्होंने अपना वजन 22 पौंड घटाया। अपने क्रिकेट करियर के दौरान कभी उन्होंने ऐसा नहीं किया कि खुद को इस तरह ढाला जाए कि सामने वाला प्रभावित हुए बिना न रहे।

बहरहाल, शेन और हिज जल्दी ही 'एक दूजे के लिए' हो जाएंगे और दो देशों में जाकर दो बार होने जा रही उनकी शादी का अटूट बंधन बरकरार रहे, यही शुभकामना क्रिकेट बिरादरी इस जोड़े को देती है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi