Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

धोनी को आराम, युवराज-पठान बाहर

रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल टीम में शामिल

हमें फॉलो करें धोनी को आराम, युवराज-पठान बाहर
मुंबई (भाषा) , मंगलवार, 8 जुलाई 2008 (22:10 IST)
पिछले कुछ समय से लगातार खेल रहे महेंद्रसिंह धोनी को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने श्रीलंका में इस महीने के आखिर में शुरू हो रही 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला से आराम दिया है, जबकि युवराजसिंह को बाहर करके बाएँ हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा को 16 सदस्यीय टीम में शामिल करने का फैसला चौंकाने वाला रहा।

ओझा के अलावा मुंबई के रोहित शर्मा को भी टेस्ट टीम में पहली बार जगह दी गई है। बीसीसीआई सचिव निरंजन शाह ने चयन समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की।

श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम इस प्रकार है : अनिल कुंबले (कप्तान), वीरेन्द्र सहवाग (उपकप्तान), सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, हरभजनसिंह, वीवीएस लक्ष्मण, जहीर खान, ईशांत शर्मा, मुनाफ पटेल, आरपी सिंह, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर, दिनेश कार्तिक, पार्थिव पटेल और प्रज्ञान ओझा।

खराब फॉर्म से जूझ रहे इरफान पठान और सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर की भी छुट्टी हो गई है, वहीं पार्थिव पटेल ने लंबे समय बाद वापसी की। पिछले एक साल से लगातार खेलकर थक चुके धोनी ने बीसीसीआई से आराम माँगा था। उन्होंने 23 जुलाई से श्रीलंका में शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेलने की इच्छा व्यक्त की थी।

उनकी गैर मौजूदगी में चयनकर्ताओं ने पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक के रूप में 2 विकेटकीपरों को शामिल किया है। जाफर को बाहर करने का फैसला अपेक्षित था। वहीं बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिल्ली के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को टीम में जगह दी गई है जिसमें 7 विशेषज्ञ बल्लेबाज, 4 तेज गेंदबाज, 3 स्पिनर और 2 विकेटकीपर हैं।

एक दिवसीय टीम से बाहर रहे सचिन तेंडुलकर और हरभजनसिंह भी टीम में है। धोनी की गैर मौजूदगी में वीरेंद्र सहवाग उपकप्तान होंगे। तेंडुलकर ग्रोइन की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अप्रैल में तीसरे और आखिरी टेस्ट से बाहर थे। वहीं हरभजन आईपीएल में साथी खिलाड़ी एस श्रीसंथ को थप्पड़ जड़ने के कारण 5 वनडे का प्रतिबंध झेल रहे हैं।

माँसपेशियों में खिंचाव का उपचार करा रहे एस. श्रीसंथ को भी टीम में जगह नहीं मिली है। तेंडुलकर के अलावा राहुल द्रविड़ सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की त्रिमूर्ति भारत के बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देगी।

तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई एक बार फिर जहीर खान करेंगे जबकि उन्हें मुनाफ पटेल, ईशांत शर्मा और आरपी सिंह का सहयोग मिलेगा। बीसीसीआई ने चयन समिति की बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि धोनी ने चयनकर्ताओं से आग्रह किया था कि टेस्ट श्रृंखला के लिए उनके नाम पर विचार ना किया जाए।

उन्हें श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है। पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान घायल होने के बाद से एक भी टेस्ट नहीं खेल सके तेज गेंदबाज जहीर खान की टीम में वापसी हुई है, वहीं श्रीसंथ फिटनेस कारणों से बाहर हैं।

एशिया कप के 3 मैचों में 3 विकेट लेने वाले हैदराबाद के स्पिनर ओझा को शामिल करने का फैसला हैरानी भरा है। फिटनेस समस्याओं से जूझने वाले मुनाफ पटेल की टीम में वापसी हुई है।

तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण टीम में हैं। वहीं युवराज पर मुंबई के रोहित शर्मा को तरजीह देना समझ से परे रहा। शर्मा भी एशिया कप में फॉर्म में नहीं थे।

शाह ने बताया कि एशिया कप में भारत के लिए सर्वाधिक 372 रन बनाने वाले सुरेश रैना ऑस्ट्रेलिया में पार्थिव पटेल की जगह एमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में भारत 'ए' के साथ खेलेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi