Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बेंगलुरु से भिड़ेंगे डेयरडेविल्स

हमें फॉलो करें बेंगलुरु से भिड़ेंगे डेयरडेविल्स
शारजाह , बुधवार, 16 अप्रैल 2014 (23:34 IST)
FILE
शारजाह। दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें टूर्नामेंट में गुरुवार को यहां अपने अभियान की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ स्टार बल्लेबाज और कप्तान केविन पीटरसन की गैरमौजूदगी में करेगी जो चोट के कारण इस मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

दिल्ली की टीम के लिए यह झटका है क्योंकि पीटरसन को अंगुली की चोट के कारण इस मैच से बाहर रहना पड़ेगा। टीम के दूसरे मैच में भी पीटरसन का खेलना संदिग्ध है। डेयरडेविल्स ने पीटरसन को नौ करोड़ रुपए में खरीदा था और उन्हें पिछले महीने द ओवल में सरे के साथ क्षेत्ररक्षण ड्रिल के दौरान दाएं हाथ की अंगुली में चोट लगी थी।

पीटरसन की गैरमौजूदगी में दिनेश कार्तिक आरसीबी के खिलाफ टीम की अगुआई कर सकते हैं। आरसीबी की टीम में कई सितारे खिलाड़ी मौजूद हैं और उसने 2013 में दिल्ली की टीम के खिलाफ अपने दोनों मैच जीते थे। डेयरडेविल्स पूरी तरह से नई टीम के साथ मैदान पर उतर रहा जबकि रॉयल चैलेंजर्स के पास कई पुराने चेहरे हैं। दोनों टीमों की बल्लेबाजी काफी मजबूत है लेकिन गेंदबाजी उनका कमजोर पक्ष है। दोनों टीमें अभी तक आईपीएल खिताब से महरुम रही हैं और आईपीएल सात में वे अपने कुछ दिग्गज बल्लेबाजों के दम पर ट्रॉफी जीतने के लिए बेताब हैं।

रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली ने साफ किया कि उनकी टीम इस बार बड़े लक्ष्य लेकर संयुक्त अरब अमीरात पहुंची है। उन्होंने कहा, इस बार हमें काफी आगे बढ़ने की उम्मीद है और वास्तव में हम ट्रॉफी जीतना चाहते हैं। हमने अपनी टीम में कुछ और अच्छे खिलाड़ी जोड़े हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि हम खिताब जीतने में सफल रहेंगे।

कप्तान कोहली बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं। विश्व टी20 में 319 रन बनाकर उन्होंने इसका सबूत पेश किया। उनके पास एबी डिविलियर्स के रूप में बेहतरीन फिनिशर है जिसमें अब युवराज सिंह और एल्बी मोर्कल के रूप में नए नाम जुड़ गए हैं। बेंगलुरु ने युवराज को 14 करोड़ रुपए में खरीदा। विश्व टी20 फाइनल में उन्होंने बेहद लचर प्रदर्शन किया जिसके कारण वे आलोचकों के निशाने पर रहे। युवराज इससे उबरकर साबित करना चाहेंगे कि उन पर लगाई गई मोटी धनराशि जायज है। उनके आने से आरसीबी के मध्यक्रम को भी मजबूती मिली है जो पिछले साल तक टीम की बड़ी कमजोरी रही थी।

उन्होंने कहा, मोर्कल के रूप में उपयोगी ऑलराउंडर टीम में जुड़ने से डिविलियर्स भी ऊपरी मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। पार्थिव पटेल के होने से वे अपना पूरा ध्यान बल्लेबाजी पर भी लगा सकते हैं। भारत की विश्व कप विजेता टीम के कोच रहे गैरी कर्स्टन की मौजूदगी में डेयरडेविल्स की पूरी तरह से नवगठित टीम अपने तालमेल का अच्छा उदाहरण पेश करने की कोशिश करेगी। डेयरडेविल्स के पास बेहतरीन बल्लेबाज हैं लेकिन कप्तान पीटरसन की गैरमौजूदगी से उसे झटका लगा है।

उन्होंने कहा, डेयरडेविल्स के पास हालांकि क्विंटन डि कॉक, कार्तिक, मुरली विजय, जीन पाल डुमिनी, रोस टेलर और जेम्स नीशाम के रूप में बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं। मुरली के साथ डि कॉक को पारी का आगाज करने के लिए भेजा जा सकता है जो विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में अंतिम एकादश में जगह बनाएंगे।

दिल्ली और बेंगलुरु दोनों ही एक-दूसरे के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण पर हावी होने की कोशिश करेंगे। बेंगलुरु के पास मिशेल स्टार्क और रवि रामपाल के रूप में दो अच्छे तेज गेंदबाज हैं लेकिन यदि गेल, डिविलियर्स और मोर्कल को टीम में रखा जाता है तो फिर इन दोनों में से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी। ऐसी स्थिति में टीम का दारोमदार भारतीय गेंदबाजों हर्षल पटेल और अशोक डिंडा पर टिका रहेगा। इस बार आईपीएल में स्पिनरों की भूमिका अहम मानी जा रही है लेकिन बेंगलुरु इस विभाग में शादाब जकाती और युवराज पर निर्भर है। दिल्ली की स्थिति भी कमोबेश ऐसी ही है जिसके पास शाहबाज नदीम और राहुल शर्मा के रूप में दो विशेषज्ञ स्पिनर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल दिल्ली के तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे जिसमें मोहम्मद शमी भी शामिल हैं। शमी विश्व टी20 में कुछ मैचों में अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पाए थे लेकिन यदि वे स्विंग हासिल करने में सफल रहते हैं तो फिर गेल एंड कंपनी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। इन दोनों के अलावा लक्ष्मीरतन शुक्ला और जयदेव उनादकट जैसे तेज गेंदबाज भी दिल्ली की टीम में हैं लेकिन निगाहें नीशाम पर टिकी रहेंगी। न्यूजीलैंड का यह खिलाड़ी खुद को बेहतर ऑलराउंडर साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा।
मैच शाम आठ बजे से शुरू होगा।
(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi