Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष पर

हमें फॉलो करें भारत वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष पर
दुबई , सोमवार, 25 फ़रवरी 2013 (22:41 IST)
WD
दुबई। टीम इंडिया ने इंग्लैंड की न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला में 2-1 की जीत के बावजूद ताजा आईसीसी वनडे चैम्पियनशिप रैंकिंग में शीर्ष पर बढ़त बना ली है।

इंग्लैंड ने हालांकि अपना दूसरे नंबर का स्थान बरकरार रखा है और वह तीसरी रैंकिंग पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से केवल एक रेटिंग अंक और चौथी रैंकिंग पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से पांच रेटिंग अंक की बढ़त बनाए है। आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के शुरू होने में केवल 100 दिन बचे हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया का आईसीसी वनडे चैम्पियनशिप तालिका की अप्रैल तक की कट ऑफ तारीख तक कोई भी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं होगा जिससे दक्षिण अफ्रीका ही एकमात्र ऐसी टीम है जो भारत और इंग्लैंड को निचले क्रम पर पहुंचा सकती है क्योंकि उसे 10 मार्च से पाकिस्तान के खिलाफ पांच मैचों की वनडे श्रृंखला खेलनी है।

दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड को पछाड़कर 75,000 डॉलर की राशि अपने नाम कर सकता है अगर वह पाकिस्तान को 4-1 से हरा दे या क्लीन स्वीप कर ले। अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम 4-1 से जीतती है तो प्रोटियाज की टीम के इंग्लैंड के बराबर 117 रेटिंग अंक हो जाएंगे, लेकिन जब रेटिंग की दशमलव के अंक तक गणना की जाएगी तो वह एलिस्टर कुक की टीम से ऊपर रैंकिंग पर काबिज होगी।

अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम वनडे श्रृंखला में क्लीन स्वीप कर लेती है तो वह तीन पायदान की छलांग लगाकर भारत से शीर्ष स्थान हथिया लेगी, जिसका मतलब होगा कि वह 175,000 डॉलर हासिल करने के अलावा वनडे ट्रॉफी अपने नाम कर लेगी। ये दोनों उसी टीम को मिलते हैं जो एक अप्रैल को कट ऑफ तारीख को वनडे तालिका में शीर्ष स्थान हासिल करती है।

बल्लेबाजी तालिका में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला का दबदबा बरकरार है, उनके बाद कप्तान एबी डी'विलियर्स दूसरे स्थान पर और भारत के विराट कोहली तथा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रमश: तीसरा और चौथा स्थान बरकरार रखा है। सुरेश रैना एक पायदान के नुकसान से 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में आर अश्विन ने एक पायदान का सुधार किया है और वह दो अन्य गेंदबाजों के साथ संयुक्त रूप से 13वें स्थान पर हैं जबकि रवींद्र जडेजा तालिका में अब भी नौवें नंबर पर हैं जिसमें पाकिस्तान के सईद अजमल शीर्ष पर काबिज हैं।

आईसीसी वनडे ऑल राउंडर रैंकिंग में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि बांग्लादेश के शकिबुल हसन दूसरे, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन तीसरे, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज और जडेजा क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर काबिज हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi