Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

'मुंबई इंडियन्स' के कप्तान बने सचिन

आईपीएल की मुंबई टीम का लोगो लांच

हमें फॉलो करें 'मुंबई इंडियन्स' के कप्तान बने सचिन
मुंबई (भाषा) , रविवार, 9 मार्च 2008 (10:56 IST)
PTIPTI
इंडियन प्रीमियर लीग की मुंबई फ्रेंचाइजी 'मुंबई इंडियन्स' के शनिवार को कप्तान बनाए गए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने कहा कि बीसीसीआई की यह प्रतियोगिता सुपरहिट टूर्नामेंट साबित होगी।

आईपीएल का ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट 18 अप्रैल से एक जून तक आयोजित किया जाएगा। रिलायन्स इंडस्ट्रीज की 'मुंबई इंडियन्स' का लोगो जारी करते हुए तेंडुलकर ने कहा कि ट्वेंटी-20 क्रिकेट हर जगह लोकप्रिय हो रहा है और मुझे इस बात में कोई शक नहीं कि यह सुपरहिट रहेगा।

लोगो के लांच समारोह में उन्होंने कहा कि मैं और बाकी सभी खिलाड़ी आईपीएल को लेकर उत्साहित हैं। ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट हर जगह काफी लोकप्रिय है, क्योंकि इसका इस्तेमाल पारिवारिक सैर सपाटे के रूप में किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जब आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी हो रही थी, तब हम सब ऑस्ट्रेलिया में थे और हमें एकदिवसीय मैचों पर ध्यान केंद्रित करना था। मैं सभी मुंबईवासियों से आग्रह करता हूँ कि वे आगे आएँ और हमारी टीम का समर्थन करें।

दक्षिण अफ्रीका में ट्वेंटी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम में न खेलने का फैसला करने वाले तेंडुलकर ने बताया कि उन्होंने राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली (सभी आईपीएल के आइकॉन खिलाड़ी) सहित इस प्रतियोगिता में न खेलने का फैसला किया था, क्योंकि उस समय उन्हें आराम की जरूरत थी।

उन्होंने कहा ‍कि सात एकदिवसीय मैचों के बाद हमारा इंग्लैंड का लंबा दौरा था और उस समय मेरी शारीरिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि टीम को शत प्रतिशत दे सकूँ।

तेंडुलकर ने कहा कि लेकिन फिलहाल हमारा ध्यान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में 26 मार्च से शुरू हो रही आगामी टेस्ट श्रृंखला पर है। जब यह खत्म हो जाएगी तब हमारी टीम के सदस्य बैठेंगे और रणनीति (जिसे आईपीएल में अपनाया जाएगा) पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा कि आईपीएल युवाओं के पास विभिन्न देशों के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलने का बेहतरीन मौका है फिर चाहे वह उनकी टीम में हों या विरोधी टीम में।

उन्होंने विस्तार से बताया यह युवा खिलाड़ियों के पास बड़े अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलने का शानदार मौका है। मैंने युवा के रूप में रवि शास्त्री और दिलीप वेंगसरकर के साथ खेलते हुए और उन्हें ड्रेसिंग रूम में मैच के लिए तैयार होते हुए देखते हुए काफी कुछ सीखा था।

'मुंबई इंडियन्स' की टीम में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी के बारे में उन्होंने कहा कि कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता कि नीलामी का टीम के संयोजन पर क्या असर हो सकता है।

उन्होंने कहा कि वहाँ नीलामी हुई। आप नीलामी में एक योजना के साथ गए, लेकिन सब कुछ आपकी योजना के मुताबिक नहीं होता। कुछ खिलाड़ी ऐसे थे, जिन्हें हम टीम में चाहते थे और वे हमें मिल गए।

तेंडुलकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शान पोलाक और भारत के हरभजन के संदर्भ में बोल रहे थे, जो आईपीएल में उनके नेतृत्व में खेलेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi