Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रिकार्ड सुधारने की कोशिश करेंगे न्यूजीलैंड-बांग्लादेश

हमें फॉलो करें रिकार्ड सुधारने की कोशिश करेंगे न्यूजीलैंड-बांग्लादेश
चटगांव , मंगलवार, 8 अक्टूबर 2013 (19:10 IST)
FC
चटगांव। टेस्ट क्रिकेट में लगातार लचर प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड और बांग्लादेश बुधवार से यहां शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में लंबी अवधि की क्रिकेट में अपना रिकार्ड सुधारने की कोशिश करेंगे। बांग्लादेश तो टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद से ही जूझ रहा है लेकिन न्यूजीलैंड ने भी पिछले कुछ वर्षों से इस प्रारूप में खराब प्रदर्शन किया है।

न्यूजीलैंड अभी विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर है। उसने जो पिछले 16 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से दस में उसे हार मिली जबकि इस बीच उसने केवल एक मैच में जीत दर्ज की। उसे यह एकमात्र जीत पिछले साल नंवबर में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मिली थी।

बांग्लादेश की स्थिति को न्यूजीलैंड से भी बदतर है। वह टेस्ट तालिका में जिम्बाब्वे से भी पीछे दसवें और आखिरी स्थान पर है। पिछले तीन साल में बांग्लादेश ने केवल एक मैच जीता है। पिछले 11 मैचों में से आठ में उसे हार मिली है।
उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है।

इन दोनों टीमों के बीच अब तक नौ मैच खेले गए हैं, जिनमें से आठ में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है। बांग्लादेश के पास इस रिकार्ड में भी सुधार करने का अच्छा मौका है क्योंकि उसने 2010 में न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर एकदिवसीय श्रृंखला में 4-0 से करारी शिकस्त दी थी। उस श्रृंखला के दो मैचों में 'मैन आफ द मैच'और फिर 'मैन ऑफ द सीरीज' बनने वाले शाकिब अल हसन पर अब भी बांग्लादेश का दारोमदार है।

बांग्लादेश की स्पिनरों की मददगार पिच पर न्यूजीलैंड को अनुभवी डेनियल विटोरी की कमी खलेगी, जिन्होंने 2008 में चटगांव में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उनकी अनुपस्थिति में भारतीय मूल के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है।

श्रृंखला में स्पिनरों की भूमिका अहम होगी और यही वजह है कि बांग्लादेश ने बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुर रज्जाक को दो साल बाद टीम में जगह दी है। बांग्लादेश हालांकि 2010 की सफलता को देखकर किसी भी तरह की कोताही बरतने के मूड में नहीं है।

बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकर रहीम ने कहा कि वह जीत हमें प्रेरित करती है लेकिन टेस्ट क्रिकेट पूरी तरह से भिन्न है। हम लगभग छह महीने बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। हम अपनी टेस्ट क्रिकेट पर काफी काम कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि हम पहले तीन अच्छा खेलते हैं लेकिन उसके आखिरी दो दिन में लय खो बैठते हैं। उम्मीद है कि हम पूरे मैच में अच्छा खेल दिखाएंगे।

न्यूजीलैंड इस दौरे में दो टेस्ट मैचों के अलावा तीन एकदिवसीय मैच और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलेगा। दूसरा टेस्ट 21 अक्टूबर से ढाका में खेला जाएगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi