Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रोहित का अर्धशतक, वेस्टइंडीज को 230 रन का लक्ष्य

हमें फॉलो करें रोहित का अर्धशतक, वेस्टइंडीज को 230 रन का लक्ष्य
FILE
सबीना पार्क, किंग्सटन (जमैका)। त्रिकोणीय क्रिकेट सीरिज में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट (धवन 11, कोहली 11, कार्तिक 23, रोहित शर्मा 60, सुरेश रैना 44, धोनी 27 और रविंद्र जडेजा 17 रन) खोकर 229 रन बनाए। समाचार दिए जाने के समय तक वेस्टइंडीज ने 18.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 92 रन बना लिए थे।

जीत के लिए 320 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही वेस्टइंडीज की टीम न 13 रनों के कुल स्कोर अपना कीमती विकेट (क्रिस गेल 11 रन) का विकेट गंवा दिया। गेल को उमेश यादव की गेंद पर सुरेश रैना ने लपका। हालांकि चार्लेस ने मैदान पर आते ही कत्लेआम मचा दिया। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के एक ही ओवर में लगातार तीन चौके जड़ डाले। 3 ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर 25 रन पर पहुंच गया था। उमेश यादव ने दूसरा विकेट मैच के चौथे ओवर में स्मिथ (0) को पगबाधा आउट करके लिया।

भुवनेश्वर कुमार ने पिछले ओवर की धुलमपट्‍टी के बाद पांचवे ओवर की पहली ही गेंद पर मार्लोन सैम्युअल्स को 1 रन पर बोल्ड करके खुद को राहत दी।
भारत और वेस्टइंडीज मैच का लाइव स्कोर कार्ड

इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (60 रन) के अर्धशतक से भारत ने मुश्किल पिच पर सात विकेट पर 229 रन का स्कोर खड़ा किया था। पहले मैच में श्रीलंका को हराकर आत्मविश्वास से भरी वेस्टइंडीज टीम के कार्यवाहक कप्तान किरोन पोलार्ड ने धीमी पिच पर टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

रोहित ने 89 गेंद का सामना करते हुए धैर्यपूर्वक पारी खेली, जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल था। मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना अपने अर्धशतक से छह रन से चूक गए। उन्होंने 55 गेंद में चार चौकों की मदद से 44 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 27 रन (35 गेंद में एक चौका) का योगदान दिया।

वेस्टइंडीज के लिए डेरेन सैमी और केमार रोच ने 41-41 रन देकर जबकि टिनो बेस्ट ने 54 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। मार्लोन सैमुअल्स ने नौ ओवर में 20 रन गंवाकर एक विकेट प्राप्त किया।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, विराट कोहली और दिनेश कार्तिक (56 गेंद में तीन चौके से 23 रन) भारत को उपयोगी योगदान नहीं दे सके। हालांकि धवन और कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिये 59 रन की साझेदारी निभाई।

रोहित और कार्तिक की तीसरे विकेट की अर्धशतकीय साझेदारी के अलावा धोनी और रैना ने पांचवें विकेट के लिये 58 रन की भागीदारी निभाई। भारतीय बल्लेबाज पारी में केवल 17 चौके और तीन छक्के ही जमा सके। इसमें से भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 11 रन) ने अंतिम ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया, जो रविंदर जडेजा (17 रन) के 49वें ओवर में आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे थे।

भारत को पहला झटका पांचवें ओवर में लगा जब धवन (11) रोच की गेंद पर स्ट्रेट शॉट खेलने के प्रयास में इसी गेंदबाज को कैच दे बैठे। रोच का हाथ लगकर गेंद हवा में लहरा गई थी लेकिन उन्होंने संभलते हुए दूसरे प्रयास में कैच लपककर वेस्टइंडीज को पहला विकेट दिलाया।

कोहली (11) क्रीज पर उतरे, उन्होंने बेस्ट की गेंद पर छक्का लगाकर शुरुआत की। लेकिन वह धीमी पिच पर जूझ रहे थे और 21 गेंद ही खेल पाए थे कि सैमी की गुड लेंथ गेंद पर खराब स्ट्रोक खेलकर पैवेलियन लौट गए। यह विकेट 39 रन के स्कोर पर गिरा, जब वाइड स्लिप में खड़े वेस्टइंडीज के स्टार क्रिस गेल ने एक हाथ से शानदार कैच लपका।

रोहित और कार्तिक के बीच साझेदारी को सैमुअल्स ने तोड़ा। कार्तिक को हालांकि स्ट्राइक रोटेट करने में परेशानी हो रही थी क्योंकि गेंद बल्ले पर नही आ रही थी। गेंद कार्तिक के बल्ले के अंदरूनी हिस्से को छूकर सैमुअल्स के हाथों में चली गई। हालांकि रिप्ले में दिख रहा था कि बल्ले ने गेंद पर आने से पहले पैड को छुआ था। भारत के 100 रन पूरे होने से दो रन पहले तीसरा विकेट गिरा। टीम ने 26.2 ओवर में सैकड़ा पूरा किया।

शर्मा ने 77 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से 50 रन बना वनडे में 16वां अर्धशतक जमाया। लेकिन 10 रन जोड़ने के बाद वह सैमी की गेंद को उठाने के प्रयास में लांग ऑफ में जानसन चार्ल्स को कैच देकर आउट हुए।

इस समय स्कोर चार विकेट पर 124 रन था। रैना और धोनी ने एक दो रन लेकर पारी को बढ़ाना जारी रखा, जिसमें उत्तरप्रदेश के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कुछ आकर्षक शॉट भी लगाए। इन दोनों ने 72 गेंद में 58 रन की भागीदारी की।

धोनी को 43वें ओवर में मांसपेशियों में खिंचाव से परेशानी हो रही थी, जिससे उन्हें मैदान पर चिकित्सा लेनी पड़ी। इससे रैना का ध्यान भंग हो गया क्योंकि वह अगली ही गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर दिनेश रामदीन को कैच देकर आउट हुए। धोनी भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 47वें ओवर में बेस्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। (वेबदुनिया/भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi