Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विराट कोहली के वनडे में पांच बेहतरीन शतक

वेबदुनिया डेस्क

हमें फॉलो करें विराट कोहली के वनडे में पांच बेहतरीन शतक
, बुधवार, 1 अगस्त 2012 (12:18 IST)
विराट कोहली ने मंगलवार को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 128 रनों की पारी खेलकर यह साबित कर दिया कि हाल ही में उन्हें मिली कामयाबी महज तुक्का नहीं है और अगर क्रिकेट के जानकार यह कह रहे हैं कि भारतीय क्रिकेट के भविष्य को संवारने की जिम्मेदारी उठाने लिए विराट कोहली के कंधे बेहद मजबूत हैं तो वे गलत नहीं हैं

विराट कोहली का श्रीलंका में खेली जा रही मौजूदा सिरीज़ में यह दूसरा शतक है। वे वनडे में कुल 13 शतक जड़ चुके हैं और उनमें से पांच शतक तो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही लगाए हैं। आइए जानते हैं विराट कोहली के टॉप फाइव वनडे शतक के बारे में।

183 रन विरुद्ध पाकिस्तान, मीरपु


PTI
PTI

वनडे क्रिकेट में शतक लगाने अपने आप में एक बड़ा काम है और यह चुनौती और भी बढ़ जाती है, जब शतक किसी बहुत बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया जाए। मीरपुर में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने न केवल शतक बनाया बल्कि 183 रनों की बड़ी पारी भी खेली। अगर कुछ रन और बनाने होते तो शायद वे दोहरा शतक भी लगा देते। विराट ने अपनी इस पारी में 123.64 की स्ट्राइक रेट से 22 चौके और एक छक्के की मदद से केवल 148 गेंदों में 183 रन कूट कर पाकिस्तानी गेंदबाजी को बौना साबित कर दिया।

133 रन विरुद्ध श्रीलंका, होबार्ट


webdunia
PTI

ज्यादा दिन नहीं गुजरे जब विराट कोहली ने सीबी सिरीज के मैच में श्रीलंकाई गेंदबाजों पर कहर बरपाया था। 28 फरवरी, 2012 को खेली गई कोहली की इस पारी की भी खासियत यही रही कि उन्होंने 86 गेंदों पर 16 चौके और छक्कों के साथ 133 रनों की पारी लक्ष्य का पीछा करते हुए खेली। इस पारी में कोहली ने 154.65 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। कोहली की इस पारी की बदौलत भारत ने यह मैच 321 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 37वें ओवर में जीत लिया था।

118 रन विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, विशाखापट्नम

webdunia
PTI

20 अक्टूबर, 2010 को विशाखापटनम में खेली गई विराट की 118 रनों की पारी ने भी भारत को एक मुश्किल मैच में जीत दिलाई थी। यह पारी भी उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए खेली थी। इस पारी में उन्होंने 11 चौके और एक छक्का लगाया था।

117 रन विरुद्ध वेस्टइंडीज, विशाखापट्नम

webdunia
PTI
PTI
2 दिसंबर, 2011 को विराट कोहली ने शतकीय पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। कोहली के बल्ले से यह 117 रनों की पारी भी ऐसे वक्त निकली जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 270 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। दबाव में कोहली का खेल और निखर जाता है, इसीलिए वे लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ी पारियां खेलते हैं।

107 रन, विरुद्ध इंग्लैंड, कार्डिफ

webdunia
PTI

2011 में भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा निराशाजनक रहा, लेकिन कार्डिफ वनडे में विराट कोहली ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और फिरंगियों को भी अपना मुरीद बना लिया। कोहली ने 16 सितंबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ 93 गेंदों में नौ चौके और एक छक्के की मदद से 107 रनों की पारी खेली। हालांकि भारत यह मैच जीत न सका और डकवर्थ-लूईस मेथड से परिणाम इंग्लैंड के पक्ष में गया, लेकिन कोहली ने अपनी आकर्षक पारी से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi