Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सचिन का 99 के साथ दिलचस्प रोमांस

हमें फॉलो करें सचिन का 99 के साथ दिलचस्प रोमांस
नई दिल्ली , बुधवार, 7 सितम्बर 2011 (23:37 IST)
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर का 99 के साथ ऐसा दिलचस्प रोमांस चल रहा है कि वह अपने शानदार करियर में विश्वरिकॉर्ड 28 बार इसके चक्कर में फंस चुके हैं।

सचिन से उम्मीद थी कि वह इंग्लैंड दौरे में अंतरराष्ट्रीय शतकों का महाशतक पूरा कर ही लेंगे लेकिन 99 के फेर ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया1 सचिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सिरीज में अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए और अंतत: चोट के कारण वनडे सिरीज से बाहर हो गए।

मास्टर ब्लास्टर सचिन इस दौरे में चार टेस्टों की आठ पारियों में 34.12 के औसत से 273 रन ही बना पाए जिसमें 91 रन का एक स्कोर भी शामिल है। इंग्लैंड दौरे से पहले के दस टेस्टों में सचिन ने 82.35 के औसत से 1153 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरे शतक तथा दक्षिण अफ्रीका में दो शतक बनाए थे।

सचिन के नाम 181 टेस्टों में 51 शतक और 453 वनडे में 48 शतक हैं। अपने करियर के दौरान सचिन नर्वस नाइंटीज का इतना शिकार रहे हैं कि अगर उनमें से एक में भी शतक पूरा हो जाता तो उनका महाशतक कभी का बन चुका होता।

टेस्ट मैचों में सचिन नौ बार नर्वस नाइंटीज का शिकार होकर संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं जबकि वनडे में वह 18 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार होने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं।

वर्ष 2004 में पाकिस्तान के दौरे में मुल्तान टेस्ट में सचिन जब 194 के स्कोर पर थे तो उस समय अचानक भारतीय पारी घोषित कर दी गई थी। सचिन उस समय खासे निराश हुए थे कि उनके हाथ से दोहरा शतक बनाने का सुनहरा मौका छिन गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ सिरीज के ओवल में खेले गए अंतिम टेस्ट की आखिरी पारी में सचिन के पास महाशतक पूरा करने का मौका था लेकिन वह 91 रन बनाकर पगबाधा आउट हो गए। उसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि वह वनडे सिरीज में यह कारनामा कर दिखाएंगे लेकिन दाएं पैर के अंगूठे की चोट ने उन्हें वनडे सिरीज से ही बाहर कर दिया।

टेस्ट मैचों में सचिन 90 के स्कोर पर एक बार, 91 के स्कोर पर दो बार, 92 पर दो बार, 94 पर एक बार, 96 पर एक बार, 97 पर एक बार और 98 के स्कोर पर एक बार आउट हुए हैं।

वनडे में सचिन 90 पर एक बार, 91 पर दो बार, 93 पर पांच बार, 94 पर एक बार, 95 पर एक बार, 96 पर दो बार, 97 पर दो बार, 98 पर एक बार और 99 पर तीन बार पहुंचकर नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए हैं।

यानी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 28 बार नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए जिनमें एक दोहरे शतक के नजदीक पहुंचने का मामला भी शामिल है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi