Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सचिन तेंडुलकर टॉप टेन से बाहर

भारतीय सितारे टेस्ट रैंकिंग में फिसले

हमें फॉलो करें सचिन तेंडुलकर टॉप टेन से बाहर
दुबई , रविवार, 29 जनवरी 2012 (23:31 IST)
FILE
टीम इंडिया के खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन का खामियाजा आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भी उठाना पड़ा है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर जहां टॉप टेन बल्लेबाजों की सूची से बाहर हो गए हैं, वहीं तेज गेंदबाज जहीर खान दसवें नंबर पर फिसल गए हैं।

सचिन चार स्थान फिसलकर 13वें स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुरी तरह फ्लॉप रहे राहुल द्रविड़ तीन स्थान गिरकर 18वें, वीवीएस लक्ष्मण दो पायदान फिसलकर 23वें और वीरेन्द्र सहवाग एक स्थान की गिरावट के साथ 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ओपनर गौतम गंभीर दो स्थान गिरकर 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सिरीज में एकमात्र शतक बनाने वाले युवा बल्लेबाज विराट कोहली 17 स्थान के सुधार के साथ 50वें स्थान पर आ गए हैं। विराट ने एडिलेड टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेली थी।

गेंदबाजों में जहीर शीर्ष 20 की सूची में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। हालांकि उनकी रैंकिंग में एक स्थान की गिरावट आई है और वह 10वें स्थान पर फिसल गए हैं। उमेश यादव छह स्थान लुढ़ककर 48वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि ईशांत शर्मा 28वें और रविचंद्रन अश्विन 46वें स्थान पर बरकरार हैं।

उधर चार मैचों की सिरीज में भारत को 4-0 से धूल चटाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। भारत के खिलाफ 'मैन ऑफ द सिरीज' रहे कंगारू कप्तान माइकल क्लार्क सात स्थान की छलांग के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

एडिलेड टेस्ट में 221 रन और नाबाद 60 रन की शानदार पारियां खेलने वाले पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी आठ स्थान चढ़कर अब 14वें स्थान पर आ गए हैं। हालांकि इस टेस्ट में कुछ खास नहीं कर पाए माइक हसी और डेविड वॉर्नर की रैंकिंग में गिरावट आई है।

भारत के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 96 रन देकर छह विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल दो स्थान की छलांग के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। रेयान हैरिस चार स्थान के सुधार के साथ 22वें और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन नौ स्थान चढ़कर 43वें स्थान पर आ गए हैं।

इंग्लैंड को अपनी नंबर एक की कुर्सी बचाने के लिए तीसरे एवं अंतिम टेस्ट में पाकिस्तान को हराना जरूरी है। पाकिस्तान अगर सिरीज में 'क्लीन स्वीप' करता है तो वह भारत और ऑस्ट्रेलिया से मात्र तीन रेटिंग अंक पीछे रह जाएगा। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi