Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

'कश्मीर मुद्दा सुझलने ही वाला था कि तभी...'

हमें फॉलो करें 'कश्मीर मुद्दा सुझलने ही वाला था कि तभी...'
- इफ्तिखार गिलानी (नई दिल्ली से)

पूर्व पाकिस्तानी विदेश मंत्री सरताज अजीज का कहना है कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के बिल्कुल करीब थे, लेकिन 1999 में भारत में वाजपेयी सरकार गिरने के बाद मामला अधर में लटक गया। डॉयचे वेले से खास बातचीत।

अपनी एक किताब के प्रचार के सिलसिले में नई दिल्ली पहुँचे अजीज ने डॉयचे वेले से खास बातचीत में कहा, 'दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि कश्मीर में पूरी तरह जनमत संग्रह कराने की बजाय जिला या क्षेत्रों के आधार पर इसे करें और समस्या को कम करने की कोशिश की जाए। इसके तहत पाकिस्तानी कश्मीर और उत्तरी इलाके पाकिस्तान में मिल जाएँगे। जम्मू और लद्दाख भारत में रहेंगे और कश्मीर घाटी को स्वायत्तता दे दी जाए। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने तय किया छह या आठ हफ्तों बाद फिर मिलेंगे, लेकिन उसके बाद 17 अप्रैल 1999 को वाजपेयी की सरकार गिर गई। और कारगिल संघर्ष ने इस सिलसिले को खत्म ही कर दिया।'

दरअसल कारगिल संघर्ष को लेकर आज भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल पर सवाल उठते हैं। दोस्ती का संदेश लेकर वह बस में सवार होकर पाकिस्तान गए, लेकिन उसके बाद ही कारगिल में पाकिस्तानी सेना की मदद से उग्रवादियों की घुसपैठ हो गई।

अजीज कहते हैं कि मुशर्रफ ने बहुत नुकसान किया। उनके मुताबिक मुशर्रफ ने एक गैर जिम्मेदार कदम उठाकर न सिर्फ दोनों देशों के सामने मौजूद मौकों को कम किया बल्कि पाकिस्तान को भी उसकी वजह से जिल्लत उठानी पड़ी।

कारगिल करने के बाद मुशर्रफ ने नवाज शरीफ का तख्ता पलट दिया जिसके बाद उन्हें आठ साल निर्वासन में रहना पड़ा। शरीफ सरकार में विदेश मंत्री रहे अजीज पाकिस्तान के मौजूदा हालात की बड़ी वजह वहाँ की राजनीति और भौगोलिक स्थिति को जिम्मेदार बताते हैं।

वे कहते हैं, 'पाकिस्तान की आलोचना नहीं की जानी चाहिए। इन दिनों उग्रवाद का बोलबाला है। इसकी बुनियादी वजह यह है कि अमेरिका ने बिना वजह अफगानिस्तान पर हमला किया। पता नहीं, उनको खतरा कब से और कितना था, लेकिन हम पर तो रोज खतरा है और लोगों को हमारी तरफ धकेल दिया।'

हाल ही में अजीज की एक किताब छपी है जिसमें इन सब बातों का विस्तार से जिक्र है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi