Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

छह करोड़ भारतीयों का दिल बीमार होगा

हमें फॉलो करें छह करोड़ भारतीयों का दिल बीमार होगा
, शनिवार, 12 मार्च 2011 (13:26 IST)
किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा लोग दिल की बीमारी सीएडी से पीड़ित होंगे। कोरोनरी धमनी में वसा जम जाने के कारण दिल को मिलने वाला ऑक्सीजन कम हो जाता है।

DW
लुमेन स्टेमी मीटिंग के कोर्स डाइरेक्टर डॉक्टर थॉमस अलेक्जेंडर मानते हैं कि भारत के शहरों में 2015 तक छह करोड़ बीस लाख लोग सीएडी यानी कोरोनरी धमनी रोग से पीड़ित होंगे। पिछले तीस साल में सीएडी 300 गुना तेजी से बढ़ी है। भारत के शहरी हिस्सों में यह चार से बारह फीसदी और गाँवों में दो से बढ़कर छह फीसदी हो गई है।

अनुमान लगाया गया है कि 2015 तक भारत में कुल 6 करोड़ 20 लाख लोग कोरोनरी धमनी रोग से पीड़ित होंगे। इनमें से 2 करोड़ 30 लाख 40 साल से कम उम्र वाले होंगे और एक करोड़ तीस साल के कम के।

कोरोनरी धमनी के ब्लॉक होने से हृदय को ऑक्सीजन नहीं मिलती अमेरिकी डॉक्टर थॉमस अलेक्जेंडर ने एक शोध के आधार पर यह कहा। कोवई के मेडिकल सेंटर और अस्पताल में हार्ट अटैक के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय बैठक के दौरान डॉक्टर अलेक्जेंडर ने यह बताया।

विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में हर साल 30 लाख से ज्यादा हार्ट अटैक के मामले सामने आते हैं, जबकि सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है। अलेक्जेंडर के मुताबिक आने वाले समय में संयुक्त राष्ट्र के लिए दिल की बीमारी को काबू में लाना सबसे अहम प्राथमिकता है।

रिपोर्टः पीटीआई/आभा एम

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi