Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नानी ने दिया नाती को जन्म

हमें फॉलो करें नानी ने दिया नाती को जन्म
, सोमवार, 28 फ़रवरी 2011 (17:22 IST)
लंदन में एक 57 वर्षीय महिला ने अपने ही नाती को जन्म दिया है। इस तरह से पामेला ब्रिटेन की सबसे ज्यादा उम्र वाली महिला बन गई हैं, जिन्होंने किसी और के बच्चे को जन्म दिया हो।

पामेला बटलर नाम की इस महिला ने अपनी बेटी निकोला के बच्चे को अपनी कोख दी। बटलर ने कहा कि उन्हें अपनी उम्र के कारण चिंता तो थी, लेकिन इसने उन्हें अपनी बेटी की मदद करने से नहीं रोका। उन्होंने कहा, 'यह मेरी ओर से मेरी बेटी को सबसे अच्छा तोहफा होगा। उसे माँ बनता देख मैं बहुत खुश हूँ।'

निकोला गर्भधारण नहीं कर सकती थीं। बेटी को निराश देख माँ से रहा नहीं गया। पामेला बटलर ने आईवीएफ तकनीक की मदद ली। तीन बार निराश होने के बाद आखिरकार चौथी बार उनकी कोशिश कामयाब हुई। निकोला के पति मैथिउ पेगट बताते हैं, 'हमें लगा था कि पहली बार में तकनीक काम कर जाएगी, पर जब ऐसा नहीं हुआ तो हमें समझ ही नहीं आया कि ऐसा क्यों हो रहा है। हम बहुत निराश हो गए थे, खास तौर से निकोला की माँ, क्योंकि वो हमारी मदद करने के लिए बेताब थी।

आमतौर पर इस तरह के मामलों में देखा जाता है कि गर्भ धारण करने वाली औरत भावात्मक रूप से बच्चे से जुड़ जाती हैं और फिर बच्चे को असली माँ को दे देना उसके लिए मुश्किल हो जाता है, लेकिन पामेला बटलर ने कहा कि उनके साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ, 'मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि वो मेरा बच्चा है, मैं जानती थी कि मैं बस निकोला के लिए उसे संभाल रही हूँ।'

यह सुनिश्चित करने के लिए कि पामेला गर्भधारण के लिए स्वस्थ हैं, उनके कई तरह के टेस्ट हुए। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने बताया, 'वो भले ही 57 वर्ष की हों पर मुझे हमेशा उन पर पूरा भरोसा था। वो जानती थीं कि वो इस काम के लिए सबसे ठीक इंसान हैं।' पामेला और उनकी बेटी ने पहली बार 2006 में आईवीएफ तकनीत का सहारा लिया।

- एजेंसियां/ईशा भाटिया

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi