Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रेल में शादी के लिए होड़

हमें फॉलो करें रेल में शादी के लिए होड़
, गुरुवार, 20 जून 2013 (11:46 IST)
FILE
शादियां घरों में होती थीं, फिर मंदिरों में होने लगीं। जो धार्मिक शादी नहीं चाहते हैं वे कोर्ट में करते हैं। कुछ लोग विवाह के सैलानी केंद्रों में जाते हैं। जापान की रेल कंपनी ने अब अपनी ट्रेन में शादी की पेशकश की है।

ईस्ट जापान रेलवे (जेआर ईस्ट) ने एक खुशनसीब जोड़े को अपने व्यस्ततम रूटों पर चलने वाली किसी रेल में शादी करने की पेशकश की है, जिस समय वह ट्रेन जापान की राजधानी के चक्कर लगाएगी।

जेआर ईस्ट ने कहा है कि वह एक ऐसे जोड़े को खोज रहा है जो भरी रहने वाली यामानोटे लाइन की ट्रेन पर अपने 120 दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शादी की रस्म पूरी करे।

कंपनी के प्रवक्ता योइची सूजूकी ने कहा, 'हम ऐसे जोड़ों से आवेदन की उम्मीद कर रहे हैं जो यामानोटे लाइन के साथ किसी न किसी रूप में जुड़े हैं या करीब में रहते हैं।'

प्रवक्ता ने कहा कि जरूरी नहीं कि वे रेल के प्रशंसक हों। शादी में भाग लेने वाले मेहमान 11 डिब्बों वाली ट्रेन का इस्तेमाल कर सकेंगे जो आम तौर पर 1000 यात्रियों के साथ बुरी तरह भरी होती है।

35 किलोमीटर वाले यामानोटे रूट को पूरा करने में ट्रेन को एक घंटा लगेगा। इस दौरान वह सभी 29 स्टेशनों पर रुकेगी, लेकिन दरवाजे नहीं खोले जाएंगे। इस यात्रा के दौरान एक चुनौती पैदा हो सकती है, ट्रेन में कोई टॉयलेट नहीं है।

सूजूकी कहते हैं, 'मेहमानों को समय से चेतावनी दे दी जाएगी। मैं समझता हूं कि आम शादियों में भी ऐसा ही होता है।'

इस घटना की योजना यामानोटे लाइन की गाड़ियों को पीले-हरे रंग में रंगने की 50वीं सालगिरह मनाने के सिलसिले में तैयार की गई है। यह समारोह जापान रेलवे का ऑपरेशन शुरू होने की 141वीं वर्षगांठ पर 14 अक्टूबर को होगा।

जेआर ईस्ट को शादी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए तीन हफ्ते तक आवेदन दिया जा सकेगा। जीतने वाला जोड़ा जैसा चाहे शादी का समारोह मना सकता है, लेकिन उसके बाद उसे कंपनी के होटल में मनाए जाने वाले रिसेप्शन का खर्च उठाना होगा।

जापान में शौक को बहुत गंभीरता से लिया जाता है और रेल प्रेमियों को सामान्य से दिखने वाले ट्रेन या इंजन की तस्वीर लेने के लिए प्लेटफॉर्म पर भीड़ लगाते देखना बहुत आम बात है।

- एमजे/एनआर (एएफपी)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi