Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चुनावी कुरुक्षेत्र का आँखों देखा हाल

हमें फॉलो करें चुनावी कुरुक्षेत्र का आँखों देखा हाल
शिव शर्मा
NDSUNDAY MAGAZINE
धृतराष्ट्र ने अपने कोप भवन में चुनावी कुरुक्षेत्र का हाल जानने हेतु संजय को बुलाया और कहा -' हे संजय, चैनलों में देखकर बता कि कुरुक्षेत्र में मेरे पुत्रों के क्या हाल हैं ?'

संजय ने बताया : हे धृतराष्ट्र, युद्ध तो अभी प्रारंभ ही नहीं हुआ और प्रमुख सेनापति के पद हेतु तलवारबाजी प्रारंभ हो गई है । सेनापतियों ने रातोरात अपने खेमे बदल लिए हैं । कल तक जो बीजद एनडीए के साथ 11 वर्षों से पतिव्रता धर्म निभा रही थी, आज छोड़कर लाल ध्वजा वालों के साथ नाता कर रही है । एनडीए के आडवाणी जी प्रधान बनने वाले नहीं तो अपनी फौज को क्यों मरवाएँ?

धृतराष्ट्र ने कहा : भाड़ में जाए एनडीए । अभी तो चंद्रबाबू और नवीन बाबू ही भागे हैं । अब देखना शरद बाबू और नीतीश बाबू का भी क्या ठिकाना ? ममता और जयललिता तो पूर्व से ही ललिता पंवार बनी हुई हैं। तू तो भगवाधारियों का हाल बता, वे तो एक हैं न ?

संजय : महाराज वहाँ भी गड़बड़ चल रही है । बाल ठाकरे अड़े हैं मराठी में 'आमचा पीएम पाहिजे ही पाहिजे' अगर सिंधी, गुजराती, कर्नाटकी, कश्मीरी, उत्तर प्रदेशीय बन सकता है तो मराठाओं ने चूड़ियाँ नहीं पहन रखी हैं । वे बता देंगे कि राजसिंहासन पर मराठा ही बैठने का सच्चा अधिकारी है । वे शिवाजी की जय-जयकार करने लगते हैं और शरद पवार को ही सेनापति बनाने को उधार बैठे हैं, आडवाणी तो हर्गिज नहीं ।

धृतराष्ट्र : भाड़ में जाएँ मराठा सरदार । बता कि अपनी भाजपा तो उनके साथ ही है न ?

संजय : महाराज अभी तक तो भैरोसिंह-कल्याण सिंह ने ही खम ठोंक रखी है लेकिन अब थिंक-टैंक माने जाने वाले जेटली भी उबल रहे हैं वे कह रहे हैं कि राजनाथ को बुद्धिजीवियों की नहीं, तंबू लगाने वाले मित्तलों की अधिक जरूरत है । वे भी बैठकों का बहिष्कार कर रहे हैं । पूरी भाजपा में रूठा-रूठी खेल जारी है ।महाराज, यहाँ तक सुना है कि विहिप और मातृ संगठन संघ वाले आडवाणी जी के जिन्ना प्रलाप से अब भी उबरे नहीं हैं । ये तो गुजरात के गौरव मोदी या पंडित मुरली मनोहर को अधिक हिंदुत्ववादी मान रहे हैं । आडवाणी जी को फिफ्टी-फिफ्टी !

धृतराष्ट्र : बंद करो यह चैनल । अब दूसरे पक्ष अर्थात यूपीए का हाल बताओ ।

  धृतराष्ट्र की अश्रुधारा बह निकली - क्या मेरा वंश ही मिट जाएगा ? मेरे भारत का क्या होगा ? कहाँ है वह माखनचोर वँशी वाला मधुसूदन श्रीकृष्ण ? अब भी रास ही रचाएगा कि महाभारत युद्ध में कूदेगा ? भाड़ में जाए ये चुनाव और बंद करो ये सभी चैनल !      
संजय : वहाँ भी महाराज, अभी तो सन्नाटा है । सोनिया जी अब भी, मेरे तो मनमोहन दूसरा न कोई भजन का टेप बजा रही हैं । राहुल बाबा अभी ट्रेनिंग पीरिएड में हैं। युद्ध में उन्हें कुदा कर अभिमन्यु नहीं बनाना है । मगर बड़े-बड़े मगरमच्छ घात लगाए बैठे हैं क्या पता मनमोहन की वँशी इस बार बजे ही नहीं । वे शारीरिक रूप से भी अशक्त हो रहे हैं । अतः कुरुक्षेत्र में क्या करेंगे ? शरद पवार, अर्जुन सिंह, प्रणव बाबू, लालू यादव, रामविलास पासवान दंड-बैठक तो पेल रहे हैं, क्या पता कब नंबर लग जाए ? जब बिना सांसदों के समर्थन के देवेगौड़ा, गुजराल रातोरात बन गए तो ये क्यों नहीं बन सकते?

धृतराष्ट्र : छोड़ इन सब धुन्नों को, अब बता कि अपने लाल ध्वजाधारी तो ठीकठाक हैं न ?

संजय : महाराज इनकी दशा सबसे खराब है । ये तो लकड़हारे को भी पीएम बनवा दें । कभी माया मेम साहब को हाथी पर बिठाते हैं तो कभी जयललिता की चप्पलों की पूजा करने लगते हैं । कल तक जिस पटनायक ने उड़ीसा में दंगे करवाए, वह अब धर्म-निरपेक्ष और प्रगतिशील बन गया है। उधर गुलाबी मुलायम-अमर की चली तो वे मुन्ना भाई को ही पीएम बनवा दें ।

धृतराष्ट्र की अश्रुधारा बह निकली - क्या मेरा वंश ही मिट जाएगा ? मेरे भारत का क्या होगा ? कहाँ है वह माखनचोर वँशी वाला मधुसूदन श्रीकृष्ण ? अब भी रास ही रचाएगा कि महाभारत युद्ध में कूदेगा ? भाड़ में जाए ये चुनाव और बंद करो ये सभी चैनल !

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi