Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

घर-घर चलेगा मलेरिया भगाओ अभियान

हमें फॉलो करें घर-घर चलेगा मलेरिया भगाओ अभियान
भोपाल (भाषा) , रविवार, 24 मई 2009 (14:09 IST)
मलेरिया को समाप्त करने के लिए सप्ताह में एक दिन घर-घर मलेरिया भगाओ अभियान चलाया जाएगा तथा जन सहयोग से गंदी बस्तियों में मच्छरदानी वितरित की जाएँगी।

नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जाने वाले इस अभियान को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहले भोपाल में शुरू किया जाएगा और अच्छे नतीजे मिलने पर इसका विस्तार पूरे प्रदेश में किया जाएगा।

लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री अनूप मिश्रा ने इस संबंध में आयोजित एक बैठक में कहा कि मलेरिया को जड़ से समाप्त करने के लिए यह जरूरी है कि विभागीय और स्थानीय निकायों के प्रयासों के साथ जनता का भी सहयोग लिया जाए और उन्हें घर में जमा पानी को बदलने कूलर को खाली कर सुखाने आदि के बारे में जागृत किया जाए।

उन्होंने कहा कि मलेरिया उन्मूलन के लिए अलग-अलग प्रयास करने के बजाय संयुक्त प्रयास हो ताकि प्रभावी काम हो सके।

मिश्रा ने कहा कि सप्ताह में शनिवार या एक दिन तय करके हर मोहल्ले में संयुक्त टीम जाए और घर घर जाकर लोगों को मलेरिया उन्मूलन के बारे में जागरूक बनाए तथा आवश्यक उपचार करे।

उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले यह शुरुआत राजधानी भोपाल से होगी फिर इसका पूरे प्रदेश में विस्तार होगा। उन्होंने इसके लिए कलेक्टर भोपाल को अगले दो दिन में इसकी कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले सात दिनों में इसके बारे में जो परिणाम मिलेंगे उसके आधार पर इसे पूरे प्रदेश में लागू करेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi