Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शादी करवाने वाले भैया

हमें फॉलो करें शादी करवाने वाले भैया
चुनावी लटके-झटके में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी पीछे नहीं हैं। जनता को रिझाने में वे कोई कसर नहीं छोड़ रहैं। शिवराजसिंह चौहान पहले तो स्वयं ही शादी न करने की कसमें खाते थे। फिर अपनी शादी के बाद उन्होंने गरीब कन्याओं की शादी कराने का बीड़ा उठाया। सबसे पहले अपने क्षेत्र की पाँच निर्धन कन्याओं का विवाह कराकर उन्होंने इस कार्य की शुरुआत की । फिर इसके बाद सांसद रहते हुए वे रायसेन-विदिशा जिले में गरीब कन्याओं का विवाह कराते रहे।

लेकिन मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने पूरे प्रदेश में कन्यादान योजना ही लागू कर दी। पिछले एक साल में कोई 70 हजार गरीब कन्याओं के विवाह मध्यप्रदेश शासन की मदद से हो चुके हैं। यहाँ तक कि उनका कोई भाषण इस योजना के गुणगान के बगैर पूरा नहीं होता। राजधानी में तो राजनीति के गलियारों में मुख्यमंत्री के भाषण में इस योजना का उल्लेख मजाक का विषय बन गया है।

पाँव-पाँव वाले भैया : शिवराजसिंह चौहान जब मुख्यमंत्री नहीं थे तो पार्टी संगठन का काम करने के लिए पैदल ही गाँवों में पहुँच जाते थे। उनका गाँव-गाँव में पैदल घूमना इस कदर लोकप्रिय हुआ कि लोगों ने उन्हें पाँव-पाँव वाले भैया कहना शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री बनने के बाद शिवराजसिंह चौहान लालबत्ती की कार वाले भैया हो गए। अब वे गाँव-गाँव में लोगों का हाल जानने के लिए कार से पहुँचने लगे।

साइकल वाले भैया : तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम में बढ़ोतरी होने के बाद हमारे देश में भी सभी ने पेट्रोल बचाने के उपाय खोजना शुरू कर दिए। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी साइकल चलाने का उपक्रम किया। वे सप्ताह में एक बार अपने सुरक्षा काफिले के साथ अपने निवास से मुख्यमंत्री वल्लभ भवन आते थे। अब वे साइकल वाले भैया हो गए।

ट्रक (रथ) पर सवार भैया : चुनाव नजदीक आते ही मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को जनता का आशीर्वाद लेने की सूझी। अब वे 'रथ' पर सवार होकर प्रदेशभर में घूम रहे हैं। रथ दरअसल एक ट्रक है, जिसे सभी सुविधाओं से सज्जित किया गया है। इसी पर सवार होकर वे लोगों से हाल पूछ रहे हैं। लोग उन्हें रथ (ट्रक) वाले भैया कहने लगे हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi