Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पंचगनी : नैसर्गिक सुंदरता का खजाना

महाराष्ट्र का खूबसूरत हिल स्टेशन

हमें फॉलो करें पंचगनी : नैसर्गिक सुंदरता का खजाना
महाराष्ट्र के खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है पंचगनी।

एक ओर कल-कल प्रवाह करती कृष्णा नदी तो दूसरी ओर छायादार घने पेड़ों की कतार, कहीं से विशाल हरे मैदानों का आकर्षक नजारा तो कहीं बादलों की आंख-मिचोली।

फिल्मों की शूटिंग के लिए उपयुक्त जगह :-


webdunia
FILE


वैसे तो पंचगनी का मुख्य आकर्षण एक समतल पहाड़ी पर स्थित टेबल लैंड हैं, जहां से दूर-दूर तक हरे-भरे विशाल मैदान और धुएं की तरह हवा को चीरते घने बादल बेहद खूबसूरत नजर आते हैं।

यही वजह है कि फिल्मों की शूटिंग के लिए इसे बेहद उपयुक्त जगह माना जाता है और यहां ढेर सारी हिंदी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

पंचगनी में छायादार पेड़ों की भरमार :-


webdunia
FILE


पंचगनी की एक और खासियत ये है कि यहां पर दुनियाभर में मशहूर और कई देशों की खास पहचान कहे जाने वाले घने छायादार पेड़ों की भरमार है जिनमें खासतौर पर फ्रांस के पाइन, बोस्टन के अंगूर, स्कॉटलैंड के प्लम और रत्नागिरि के प्रसिद्ध आम के बगीचे और घने पेड़ हैं।

पंचगनी का मशहूर स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल :-



webdunia
FILE


पंचगनी के मैप्रो गार्डन में आयोजित होने वाला दो दिवसीय स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल दुनियाभर में बेहद मशहूर है, जिसका आनंद उठाने के लिए देश-विदेश से पर्यटक पंचगनी पहुंचते हैं।

इस फेस्टिवल की खासियत यह है कि इस दौरान सैलानी न सिर्फ स्ट्रॉबेरी का कई स्वादों में आनंद उठाते हैं बल्कि उन्हें स्ट्रॉबेरी को पेड़ से तोड़कर खाने का मौका भी मिलता है। फेस्टिवल के मौके पर पूरे पंचगनी में मेले-सा माहौल रहता है।

स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल के दौरान यहां कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें पंचगनी और आस-पास के इलाकों से आए स्थानीय कलाकार लोक नृत्य, संगीत और मनोरंजन के कई कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं।

वैसे तो पंचगनी से सालभर मौसम सुहावना रहता है लेकिन अक्टूबर से जून के बीच यहां का माहौल काफी खुशनुमा रहता है।


हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi