Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लोनावला : खूबसूरत झीलों का ‍हिल स्टेशन

महाराष्ट्र का हिल स्टेशन : लोणावळा

हमें फॉलो करें लोनावला : खूबसूरत झीलों का ‍हिल स्टेशन
झीलों का जिला है लोनावला :-
FILE


खंडाला से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है महाराष्ट्र का एक अन्य हिल स्टेशन लोनावला (लोणावळा)। पश्चिमी भारत में लोनावाला को झीलों का जिला कहते हैं जिनमें लोनावला झील, तिगौती झील, मानसून झील और वाल्वन झील प्रमुख हैं।

खासकर वाल्वन झील पर बना वाल्वन बांध एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। देश की नामी कंपनी टाटा ने भी यहां अपनी कईं झीलें निर्मित की हैं जिनसे बिजली उत्‍पन्‍न की जाती है।


बुशी डैम और रेवुड पार्क :-
webdunia
FILE


लोनावला को सह्याद्रि पहाड़ियों का मणि और मुंबई-पुणे का प्रवेश द्वार भी कहते हैं। लोनावला से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बुशी डैम सैलानियों के बीच एक पिकनिक स्पॉट के तौर पर काफी लोकप्रिय है जबकि लोनावला के मुख्‍य बाजार के ठीक पीछे स्थित रेवुड पार्क एक खूबसूरत जैविक उद्यान है।


लोनावला में किलों की कतार :-
webdunia
FILE


लोनावला के आसपास कई किले भी देखने लायक हैं जिनमें लौहगढ़, विशपुर, तुंग किला और तिकोना किला प्रमुख हैं। लौहगढ़ एक अपराजेय किले के तौर पर जाना जाता है, वहीं तिकोना किले के शिखर पर बौद्ध गुफा और जल कुंड हैं।

इसके पास ही मौजूद पावना झील में तिकोना किले का प्रतिबिंब बेहद खूबसूरत दिखाई देता है जबकि तुंग किले की सुरक्षा प्राचीर से लौहगढ़, विशपुर, तिकोना किला और पावना झील का मनोहारी दृश्य बेहद सुंदर नजर आता है।


चिक्की के लिए मशहूर है लोनावला :-
webdunia
FILE

लोनावाला खासतौर पर चिक्की के लिए भी बेहद मशहूर है जो मूंगफली, तिल, काजू, बादाम, पिस्‍ता, अखरोट आदि को गुड़ या शक्कर में मिलाकर बनाई जाती हैं।

साथ ही लोनावला की 'ब्रिटल कैंडी' भी काफी प्रसिद्ध है।




हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi