Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अभिनेता फिरोज खान सुपुर्दे खाक

हमें फॉलो करें अभिनेता फिरोज खान सुपुर्दे खाक
बेंगलुरु/मुंबई (भाषा) , सोमवार, 27 अप्रैल 2009 (23:19 IST)
ND
कुर्बानी और जाँबाज जैसी फिल्मों के जरिये जिंदादिल और रूमानी हीरो के रूप में पहचान बनाने वाले बॉलीवुड अभिनेता फिरोज खान का करीब एक वर्ष तक कैंसर से जूझने के बाद सोमवार को निधन हो गया।

बॉलीवुड में अपनी काउबॉय और रूमानी छवि वाले इस 69 वर्षीय अभिनेता का निधन देर रात डेढ़ बजे उनके फार्म हाउस पर हुआ। निधन के समय खान के पास उनके अभिनेता पुत्र फरदीन खान और उनके अन्य परिजन मौजूद थे।

फिरोज खान को उनकी इच्छा के अनुसार उन्हें उनकी दिवंगत माँ फातिमा के समीप दफनाया गया। परिवार के एक प्रतिनिधि ने बताया कि बीमार अभिनेता एवं निर्माता को दो ही दिन पहले ही मुंबई से बेंगलुरु लाया गया था। उनकी इच्छा थी कि वे अपने जीवन के अंतिम दिन बेंगलुरु स्थित अपने फार्म हाउस में बिताएँ।

उनकी पार्थिव देह को सुपुर्दे खाक करने से पहले फार्म हाउस में रखा गया और उनके परिवार की इच्छा को देखते हुए मीडिया को फार्म हाउस के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई। हिन्दी फिल्म उद्योग ने खान के निधन पर शोक व्यक्त किया, जिन्हें पूर्व का क्लाइंट ईस्टवुड कहा जाता था।

खान के पार्थिव शरीर को फार्महाउस से जॉनसन मार्केट स्थित कब्रगाह में लाया गया, जहाँ भारी भीड़ की उपस्थिति में उन्हें सुपुर्दे खाक किया गया।

उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए जो लोग बेंगलुरु पहुँचे उनमें अभिनेता ऋतिक रोशन, उनकी पत्नी सुजेन, अभिनेता जायेद खान, फिरोज खान के भाई संजय खान और अकबर खान शामिल थे।

बेंगलुरू में जन्मे और पले बढ़े फिरोज 1965 में ऊँचे लोग के साथ दर्शकों से रूबरू हुए थे। इसके बाद उन्होंने बलिदान करने वाले प्रेमी के रूप में आरजू से दर्शकों को लुभाया।

1986 में उन्होंने जाँबाज में अभिनय के साथ साथ निर्देशन के जलवे भी दिखाए। यह फिल्म सुपर हिट थी। 1992 में यलगार में अभिनय और निर्देशन के बाद इस करिश्माई अभिनेता ने एक लंबे अर्से के लिए अभिनय छोड़ दिया और फिल्म निर्माण और निर्देशन से जुड़ गए।

उन्होंने 1998 में प्रेम अगन के साथ अपने पुत्र फरदीन को पेश किया। यह फिल्म बॉक्स आफिस पर जबर्दस्त हिट रही। 2007 की हिट फिल्म वेलकम में वह अंतिम बार रूपहले पर्दे पर दिखाई दिए थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi