Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अभी भी सीख रहा हूँ-देव आनंद

हमें फॉलो करें अभी भी सीख रहा हूँ-देव आनंद
नई दिल्ली (भाषा) , शनिवार, 26 सितम्बर 2009 (16:16 IST)
भारतीय सिनेमा के ‘एवरग्रीन’ अभिनेता देव आनंद का मानना है कि उन्होंने अभी तक कुछ नहीं पाया। जिंदगी से वह लगातार सीख रहे हैं।

शनिवार को अपनी 86वीं वर्षगाँठ मना रहे देव आनंद ने कहा-मुझे लगता है कि मैं अब भी बड़ा हो रहा हूँ और सीख रहा हूँ। मैंने अब तक कुछ भी नहीं पाया है और मुझे लगता है कि अभी मुझे बहुत कुछ करना शेष है।

मैं अतीत में नहीं जीता। जो हो गया, सो हो गया। आपको जिंदगी में आगे बढ़ते ही रहना होगा। देव आनंद के प्रोडक्शन हाउस ‘नवकेतन’ ने हाल ही में 60 वर्ष पूरे किए। उनका कहना है कि जिंदगी में रुकने के लिए कोई जगह नहीं है और वह भारतीय सिनेमा के लिए लगातार काम करना चाहते हैं।

देव आनंद फिलहाल अपने अगले प्रोजेक्ट ‘चार्जशीट’ पर काम कर रहे हैं, जिससे जाने-माने नेता अमरसिंह का बॉलीवुड में प्रवेश हो रहा है। उन्होंने कहा ‘मेरी ‘चार्जशीट’ प्रदर्शन के लिए तैयार है। इसमें मैं निर्देशक और अभिनेता दोनों हूँ।

मैंने अपनी अगली फिल्म की कहानी भी तैयार कर ली है। दादा साहेब फाल्के और पद्म विभूषण जैसे पुरस्कार प्राप्त अभिनेता ने कहा यह पुरानी या किसी फिल्म का रीमेक नहीं है। यह मौलिक विचार पर आधारित है। मैं एक निर्माता हूँ और मुझे लगता है कि मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि मैं किसी का कर्मचारी नहीं हूँ। मुझे फिल्म बनाने के लिए किसी की अनुमति नहीं चाहिए।

देव आनंद अपनी फिल्म ‘हम दोनों’ का रंगीन संस्करण भी प्रदर्शित करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने घोषणा की कि मेरी जिंदगी में कोई बोझ नहीं है। मैं 60 सालों से सिनेमा में रहा हूँ। मैंने राजनीति में प्रवेश नहीं किया, मैंने कोई उत्पाद नहीं बेचा। मैं फिल्मों में था, फिल्मों में हूँ और फिल्मों में रहूँगा। ये मेरी जिंदगी हैं। मैं भले ही राजनीति से दूर हूँ, लेकिन मुझे देश-दुनिया की हर घटना की अच्छी जानकारी है।

उन्होंने कहा मैं इस बात से भली तरह वाकिफ हूँ कि दुनिया में क्या हो रहा है, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक तौर पर। मैं फिल्म निर्माता और लेखक हूँ और जागरुक हुए बिना आप फिल्म नहीं बना सकते। उन्होंने कहा ‘मैं पढ़ता हूँ। मैं पीछे देखता हूँ और अपनी गल्तियों से सीखता हूँ, ताकि अगली बार पुरानी नहीं, नई गल्तियाँ करूँ।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi