Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में छिपा है सर्वाधिक काला धन

हमें फॉलो करें अमेरिका में छिपा है सर्वाधिक काला धन
नई दिल्ली , रविवार, 8 जुलाई 2012 (19:39 IST)
FILE
विदेशों से काले धन को सुरिक्षत पनाहगाह देने को लेकर आलोचना झेल रहे स्विट्जरलैंड ने दावा किया है कि कंपनी की आड़ में भ्रष्टाचार के जरिए जुटाई गई संपत्ति छिपाने का सर्वाधिक मामला अमेरिका में पाया गया है। इस मामले में स्विट्जरलैंड उसी पायदान पर है, जिस स्थान पर भारत है।

दूसरे देशों से आने वाले काले धन को लेकर स्विस वित्तीय संस्थानों खासकर बैंकों के दुरपयोग रोकने के लिए वैश्विक दबाव के तहत स्विट्जरलैंड सरकार के संघीय वित्त विभाग (एफडीएफ) विभिन्न देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप द्विपक्षीय कर संधि करने पर सहमत हो गया है।

एफडीएफ के रिपोर्ट विश्व बैंक के अध्ययन का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि कंपनी की आड़ में भ्रष्ट संपत्ति छिपाने का सर्वाधिक मामला अमेरिका में पाया गया है, जबकि स्विट्जरलैंड इस मामले में भारत के साथ 13वें पायदान पर है।

रिपोर्ट के मुताबिक विश्व बैंक ने दुनिया भर में चुनिंदा देशों से संबद्ध 150 भ्रष्टाचार मामलों की जांच की।

एफडीएफ के अनुसार, इस अध्ययन से पता चलता है कि भ्रष्ट संपत्ति छिपाने के लिए 800 कंपनियों की आड़ ली गई है। इसमें सर्वाधिक 102 मामले में अमेरिका में पाए गए, जबकि स्विट्जरलैंड में यह संख्या सात रही। भारत में भी इस प्रकार के सात मामले पाए गए। इस मामले में अमेरिका के बाद ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड (91), पनामा (50), लीसटेंसटाइन (28) तथा बहामास (20) शीर्ष पांच देशों में शामिल हैं।

एफडीएफ के अनुसार, रिपोर्ट के अनुसार इसमें से 76 कंपनियों के बैंक खाते स्विट्जरलैंड में जबकि 107 अमेरिका में थे। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि लाभान्वित होने वाले का नाम बताए बिना इस प्रकार की कंपनी बनाना कितना आसान है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi