Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर अगले वर्ष बढ़ेगी

हमें फॉलो करें अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर अगले वर्ष बढ़ेगी
नई दिल्ली , सोमवार, 11 मार्च 2013 (17:25 IST)
नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था की पांच फीसदी वृद्धि पर निराशा व्यक्त करते हुए विश्व बैंक ने सोमवार को कहा कि यह अगले साल छह फीसदी और उसके बाद इससे अधिक की उच्च वृद्धि की राह पर लौट आाएगी।

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा, भारत की वृद्धि दर अगले साल छह फीसदी रहेगी और हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक होगी। भारत की तीन दिन की यात्रा पर आए किम वित्तमंत्री पी चिदंबरम से मिलने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हालांकि पांच फीसदी की आर्थिक वृद्धि थोड़ी निराशाजनक है, लेकिन वैश्विक बाजार की स्थिति सुधरने के साथ हालात सुधरेंगे। किम ने कहा, पांच फीसदी की वृद्धि दर थोड़ी निराशाजनक है, लेकिन जो हो रहा है और जो होगा उससे हम बेहद उत्साहित हैं और हमारा मानना है कि भारत उच्च वृद्धि की राह पर वापस लौटेगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक मंदी से प्रभावित होती है इसलिए जैसे ही निर्यात बाजार बेहतर होगा हमारा मानना है कि भारत का प्रदर्शन भी अच्छा होगा। अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर पांच फीसदी रहेगी और 2013-14 में यह बढ़कर 6.1-6.7 फीसदी पर पहुंच जाएगी।

उन्होंने भविष्य में उच्च वृद्धि दर सुनिश्चित करने के लिए वित्तमंत्री के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की हिस्सेदारी 2005-2010 के दौरान दोगुनी हो गई है। किम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात करेंगे।

वे मंगलवार को उत्तरप्रदेश की यात्रा करेंगे और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात करेंगे। वे लखनऊ व कानपुर की यात्रा करेंगे और राज्य की विकास की चुनौतियों से रुबरु होंगे। भारत में सबसे अधिक गरीब उत्तरप्रदेश में हैं। पिछले साल जुलाई में विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष का पद ग्रहण करने के बाद किम का यह पहला भारत दौरा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi