Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आतंकियों के निशाने पर सेना के हेलिकॉप्टर

हमें फॉलो करें आतंकियों के निशाने पर सेना के हेलिकॉप्टर
श्रीनगर (भाषा) , गुरुवार, 7 मई 2009 (10:10 IST)
जम्मू के डोडा जिले में मौजूद जंगलों और उत्तरी कश्मीर के ऊपरी इलाकों में आतंकवादी अब हेलिकॉप्टरों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके मद्देनजर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सलाह दी है कि उड़ान के समय विमान की उचित ऊँचाई रखी जाए। उसे जमीन पर उतारते समय भी हैलीपैड के आसपास जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए जाएँ।

हाल में डोडा जिले से लौटे पठानकोट के हेलिकॉप्टर 'स्क्वाड्रन' के पिछले हिस्से में छेद पाए जाने से जुड़ी सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट मिलने के बाद मंत्रालय ने ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

वायुसेना के सूत्रों ने गोली को ही हेलिकॉप्टर में पाए गए छेद की वजह बताया। ऐसी आशंका जाहिर की जा रही है कि गोलीबारी का प्रमुख स्थान डोडा जिला है।

सूत्रों ने बताया कि हेलिकॉप्टर के उड़ने के रास्ते का पता लगाने पर यह मालूम हुआ है कि वह डोडा के जंगलों के ऊपर उड़ रहा था। इससे यह नतीजा निकाला गया है कि आतंकवादियों ने सम्भवतः हेलिकॉप्टर को निशाना बनाने की कोशिश की थी। यह हेलिकॉप्टर पठानकोट कुद मंधार बटोत की नियमित उड़ान पर था।

गृह मंत्रालय ने राज्य में पुलिस प्रमुखों को भेजे गए संदेश में उनसे हेलीपैडों की सुरक्षा और उड़ान का सही रास्ता सुनिश्चित करने तथा वीआईपी व्यक्ति के मामले में अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए त्वरित कार्रवाई दल भी तैनात करने के लिए कहा है।

बचाव अभियानों में हेलिकॉप्टरों को महत्वपूर्ण सेतु बताते हुए मंत्रालय ने सेना से आतंकवादियों की मौजूदगी के संदेह वाले जंगलों में तलाशी अभियान शुरू करने के लिए कहा है।

हालाँकि वायुसेना के कुछ अधिकारियों ने इस मामले पर टिप्पणी करने से मना कर दिया, लेकिन राज्य के पुलिस अफसरों का कहना है कि आतंकवादियों द्वारा नियमित उड़ान पर निकले किसी हेलिकॉप्टर को निशाना बनाए जाने की यह सम्भवतः पहली घटना है।

मंत्रालय ने राज्य सरकारों से हेलीपैडों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और वायुसेना के पायलटों को समुचित ब्रीफिंग देने के लिए कहा है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi