Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इसरो चार विदेशी उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा

हमें फॉलो करें इसरो चार विदेशी उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा
बेंगलुरु (भाषा) , मंगलवार, 6 जनवरी 2009 (15:57 IST)
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस साल चार विदेशी उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। यूरोप की ईड्स एस्ट्रियम के साथ व्यावसायिक भागीदारी में इसरो द्वारा बनाए गए डब्ल्यू-2 एम उपग्रह को दो सप्ताह पहले फ्रेंच गुआना के कोउरू स्थित गुआना स्पेस सेंटर से यूरोपीय एरियन-5 रॉकेट के जरिये छोड़ा गया था।

इसरो की व्यावसायिक इकाई एंट्रिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक केआर श्रीधर मूर्ति ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी सिंगापुर, नीदरलैंड्स, इटली और अल्जीरिया के चार उपग्रहों को प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रही है। ये ठेके इसरो ने स्वतंत्र रूप से हासिल किए हैं न कि ईड्स एस्ट्रियम की भागीदारी में।

उन्होंने कहा कि हमें सिंगापुर, नीदरलैंड्स, इटली और अल्जीरिया के चार उपग्रह प्रक्षेपित करना है। हम इस काम को 2009 में पूरा करना चाहते हैं। ये चार उपग्रह नैनो और छोटे उपग्रहों का मिश्रण है।

मूर्ति ने कहा कि उपग्रह प्रक्षेपण के काम में इसरो 20 हजार यूरो प्रति किलोग्राम के हिसाब से राशि वसूल करता है, जो मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कीमतों से काफी कम है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रक्षेपण की कीमतें प्रतिस्पर्धा बाजार की परिस्थितियों तथा माँग एवं आपूर्ति के परिदृश्य पर निर्भर करती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi