Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तराखंड का एक गांव मप्र गोद लेगा:शिवराज

देहरादून से महेश पांडे

हमें फॉलो करें उत्तराखंड का एक गांव मप्र गोद लेगा:शिवराज
WD
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने घोषणा की है कि वह उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा में उनके साथ हैं और एक गांव की पुर्नस्थापना में अपना संपूर्ण योगदान देंगे। शिवराज ने देहरादून में उत्तरांचल के मुख्यमंत्री विजयसिंह बहुगुणा से मुलाकात की और मप्र द्वारा एक गांव को गोद लेने का आश्वासन दिया।

चौहान ने कहा कि उत्तरांचल आए मप्र के तीर्थयात्रियों में से 5 हजार से अधिक यात्री वापस पहुंच चुके है लेकिन 539 के आसपास यात्री अब भी लापता हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य सरकार इन यात्रियों को ढूंढने का भी प्रयास करेगी।

चौहान ने कहा कि मप्र के लापता व्यक्तियों का पता लगाने के लिए राज्य सरकार के आईजी स्तर के एक अधिकारी को नियुक्त करके जा रही है, जो उत्तराखंड सरकार से समन्वय स्थापित करेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने लापता व्यक्तियों को एक माह के भीतर मृत मान लेने के निर्णय से मानको का जो शिथिलिकरण किया है, उसी के अनुसार मध्यप्रदेश सरकार भी एक हप्ते के भीतर लापता व्यक्तियों का पता न चलने पर उन व्यक्तियों को मुआवजा दे देगी।

शिवराजसिंह ने कहा कि राज्य सरकार अपने राज्य के आपदा में मृत व्यक्तियों को 2 लाख रुपए एवं ऐसे लोग जिसमें परिवार के माता-पिता दोनों प्राकृ‍तिक आपदा में मारे गए हैं, उनके परिवारों को 5 लाख रुपए मुआवजा देगी।

मुख्यमंत्री से मुलाकात से पूर्व शिवराज हरिद्वार में मध्यप्रदेश के राहत शिविर शांतिकुंज भी गए। वहां उन्होंने मध्यप्रदेश के लापता लोगों को तलाशने आए परिजनों को सांत्वना देकर धैर्य बंधाया और भरोसा दिलाया कि सरकार उनके परिवार के सदस्यों की खोज करवाने के लिए हर संभव प्रयत्न करेगी।

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के लापता 539 लोगों के फोटो एवं पते समेत सारे ब्यौरे की एक सीडी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को भी सौंप‍ी है। उन्होंने मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा से अपील की कि वह इन लापता लोगों को पता लगाने में मदद करें। मध्यप्रदेश के यात्रियों के लिए सरकार ने भोपाल और इन्दौर तक ले जाने के लिए बाकायदा विमान सेवा का इंतजाम भी किया है।

आज की उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी अम्बिका सोनी भी देहरादून पहुंची उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री, सांसदों, मंत्रियों एवं वरिष्ठ नेताओं की बैठक लेकर उनसे आपस में विराधाभासी बयान देने से बचने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री को भी हर पीड़ित तक राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi